Breaking News

लाल मिर्च घटाएगी Obesity, जानिए कैसे ?

मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे भारत का हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है। Obesity मोटापा होने से शुगर, जोड़ों में दर्द और थायरॉइड जैसी समस्याएं शरीर पर हावी होने लगती हैं। अमेरिका के एक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने लाल मिर्च से एक दवा बनाई है, जो कि लंबे समय तक आपके शारीरिक वजन को संतुलित रखने और मोटापा दूर करने में मदद करेगी।

Obesity दूर करने में मिर्च मददगार

शोधकर्ताओं के अनुसार लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व होता है, जो कि मिर्च को तीखापन प्रदान करता है। यह तत्व वजन घटाने, मोटापा दूर करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। प्रमुख शोधकर्ता भारतीय मूल के भास्करन त्यागराजन के अनुसार यह तत्व सिर्फ मिर्च के द्वारा हमारा शरीर नहीं ले पाता, इसलिए इससे बनी दवाई का सेवन करना उचित है। जो कि पर्याप्त फायदा पहुंचाती है।

कैप्साइसिन से बनी मेटाबोसिन दवाई शरीर में जाने के बाद पूरे दिन कैप्साइसिन को शरीर में छोड़ता रहता है। जिससे शरीर में जलन या दूसरे दुष्परिणाम नहीं होते। त्यागराजन के मुताबिक इस दवा से शुगर, कॉलेस्ट्रॉल और इंसुलिन का स्तर भी संतुलित होता है।

चूहों पर हुआ परीक्षण

शोधकर्ताओं ने चूहों पर आठ महिनों तक इस दवा का परीक्षण किया गया। जिसमें बिना किसी दुष्परिणाम के वजन कम देखा गया। साथ ही यह उच्च वसा युक्त पदार्थ के दुष्प्रभाव को भी कम करता है और शरीर में फैट कोशिकाओं को संगठित नहीं करता बल्कि ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करता है।

About Samar Saleel

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...