Breaking News

सारथी वाहन करेंगे ग्रामीणों को जागरूक, अधीक्षक ने दिखाई झंडी

डलमऊ/रायबरेली। सारथी वाहनों के माध्यम से अब गांव में परिवार नियोजन की जानकारी दी जाएगी वहां पर युवा बुजुर्ग व महिलाओं को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी देने के साथ ही उन्हें जागरूक किया जाएगा। विकासखंड डलमऊ के समस्त 76 ग्राम पंचायतों में यह सारथी वाहन जाकर लोगों को परिवार नियोजन संबंधी किट का भी वितरण करेंगे। शनिवार को सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डलमऊ से चिकित्सा अधीक्षक ने सारथी वाहनों को हरी झंडी दिखाई।

सारथी वाहनों में परिवार नियोजन से संबंधित सभी सामग्री उपलब्ध रहेगी।जिसमें निरोध, माला डी छाया ई सी पिल्स मौजूद रहेंगे। गांव में आशा व एएनएम के माध्यम से इनका वितरण किया जाएगा। जिसकी निगरानी स्वयं चिकित्सा अधीक्षक नवीन कुमार करेंगे। सीएससी अधीक्षक ने बताया कि 21 जनवरी से 24 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। आशा एवं आशा संगिनी की जिम्मेदारी होगी कि वह प्रत्येक गांव में जाकर इन सारथी वाहनों के माध्यम से लोगों को जागरूक करें और प्रचार-प्रसार हेतु सुरक्षा किट का भी वितरण करें। इस मौके पर स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी ललित कुमार मिश्रा, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक अभिषेक यादव और बीपीएम अभिषेक चौधरी मौजूद रहे।

सारथी वाहन को अधीक्षक ने दिखाई झंडी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सीएससी अधीक्षक डॉ सत्यपाल ने परिवार नियोजन के तहत सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शनिवार को जगतपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार नियोजन के तहत सारथी वाहन को सीएससी अधीक्षक डॉ सत्यपाल सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है सारथी वाहन द्वारा गांव में घूम कर लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करेगा जिससे बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण में किया जा सकता है। सीएससी अधीक्षक डॉ सत्यपाल सिंह ने बताया है कि परिवार नियोजन के तहत सारथी वाहन गांवों में लोगों को जागरूक करेगा।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की झांकी ने जीता दूसरा पुरस्कार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार हुआ ...