Breaking News

सीएचसी कल्याणपुर ने मंडल में बढ़ाया जिले का मान

• भारत सरकार के स्वास्थ्य मानकों पर खरी उतरी सीएचसी कल्याणपुर

• मंडल का पहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जिसको मिला एनक्वास सर्टिफिकेशन

• अपर निदेशक ने सीएचसी के समस्त स्टाफ सहित स्वास्थ्य विभाग की इस उपलब्धि के लिए की प्रशंसा

कानपुर नगर। जनपद में स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार सुधार हो रहा है। इसका सुखद परिणाम यह है कि जनपद के ब्लॉक कल्याणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) भारत सरकार की ओर से प्रमाणित नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैण्डर्ड (एनक्वास) के मानकों पर खरा उतरा है। 77 प्रतिशत अंक अर्जित करके सीएचसी कल्याणपुर कानपुर मंडल का पहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बन गया है, जो मरीजों की सेवा, सुविधा और रखरखाव में उच्च स्तरीय साबित हुआ है।

👉जनपद में शुरू हुआ ‘पानी नहीं, केवल स्तनपान’ अभियान

इस कार्य के लिए अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, डॉ सरोजबाला सिंह ने कल्याणपुर सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व समस्त स्टाफ सहित स्वास्थ्य विभाग की प्रशंसा की। इसके साथ ही सीएचसी में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं बरकरार रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि पूर्व में लोगों में सरकारी अस्पताल के नाम से अपना रुख बदल देते थे लेकिन अब सीएचसी स्तर पर बेहतर चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध होने के कारण लोगों का विश्वास काफी हद तक बढ़ा है।

सीएचसी  CHC

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन ने कहा कि सीएचसी स्तर पर सीएचसी कल्याणपुर में सभी आधुनिक चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध हैं। उन्होने कहा कि जिन मानकों के आधार पर सीएचसी कल्याणपुर का एनक्वास सर्टिफिकेशन हुआ है, उन सभी मानकों पर और भी बेहतर किया जाएगा। यह जनपद कानपुर के लिए एक गौरव का विषय है कि हमारी टीम के द्वारा चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार अथक प्रयास के बाद भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर एनक्वास सर्टिफाईड प्राप्त करने का गौरव प्राप्त हुआ। जिसके लिए समस्त टीम बधाई की पात्र हैं।

मंडलीय क्वालिटी सलाहकार डॉ सुरेंद्र ने बताया कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के क्रम में एनक्वास सर्टिफिकेशन हेतु के लिए तीन स्तरीय क्रमशः आंतरिक, पीयर एवं नेशनल असिस्मेंट किया जाता है। इन असिस्मेंट के क्रम में पहला अंतर्विभागीय असिस्मेंट के रूप में वर्ष 2019 में किया गया था। इसके बाद वर्ष अगस्त 2020 में राज्य स्तरीय असिस्मेंट और पिछले वर्ष नेशनल असिस्मेंट 20 एवं 21 फरवरी 2022 को भारत सरकार की दो सदस्यीय टीम ने किया था।

👉नीतीश कुमार के रास्ते पर नवीन पटनायक, शुरू किया ये काम

सीएचसी के अंदर सभी सात विभागों का असिस्मेंट किया, जिसके बाद प्रत्येक विभाग को उसके मानकों के आधार पर अंक दिए गए। इन विभागों में सीएचसी कल्याणपुर की ओपीडी, लेबर रुम,एसएनसीयू, ऑपरेशन थिएटर, पोस्टपार्टम इकाई, प्रसूति वार्ड एवं जनरल एडमिनेशट्रेशन शामिल थे। कुल 77 प्रतिशत अंक अर्जित करके सीएचसी कल्याणपुर एनक्वास के समस्त मानकों पर शत-प्रतिशत खरा उतरा है।

क्या है एनक्वास- एनक्वास भारत सरकार के अंतर्गत एनएचएसआरसी संस्था द्वारा निर्धारित चेकलिस्ट जो सरकारी अस्पतालों को उनकी सेवाओं के लिए मानक निर्धारित करती है। यहां मुख्य रूप से अस्पताल के अंदर काम करने वाले विभागों का रख-रखाव, कामकाज का तरीका, सेवा प्रावधान, रोगी अधिकार, इनपुट, सहायता सेवाएं, नैदानिक देखभाल, संक्रमण नियंत्रण, गुणवत्ता प्रबंधन और परिणाम को देखा और परखा जाता है, उसी के आधार पर अंक दिए जाते हैं। निर्धारित 100 फीसदी में से कम से कम 70 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले अस्पतालों को एनक्वास से सर्टिफिकेट मिलता है, जो इस बात का प्रमाण होता है कि अमुक अस्पताल की सेवाएं भारत सरकार के निर्धारित मापदंड के अनुरूप संचालित हैं।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कॉलेज की फ्रेशर्स पार्टी में मानसी साहू बनीं मिस खुन खुन जी

लखनऊ। आज प्राचार्या प्रो अंशु केडिया के निर्देशन में खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज ...