Breaking News

जनपद में शुरू हुआ ‘पानी नहीं, केवल स्तनपान’ अभियान

• समुदाय में जागरूकता बढ़ाने को 30 जून तक चलेगा अभियान

वाराणसी। शिशु को छह माह की आयु तक सिर्फ स्तनपान कराने और उसके प्रति समुदाय में जागरूकता बढ़ाने के लिए सोमवार से “पानी नहीं, केवल स्तनपान” अभियान की शुरुआत की गई। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार के तत्वावधान में यह अभियान 30 जून तक चलाया जाएगा।

👉जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में छाया यूपी

जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि ‘पानी नहीं, केवल स्तनपान’ अभियान समस्त कन्वर्जन विभागों, जनप्रतिनिधियों, डेवलपमेंट पार्टनर के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। इसके तहत आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं को समुदाय में छह माह तक के बच्चों को केवल स्तनपान कराना सुनिश्चित करना है। छह महीने तक सिर्फ स्तनपान बच्चे के लिए अमृत के समान होता है। बाल मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आवश्यक है कि जन्म के एक घंटे के अंदर बच्चे को स्तनपान शुरू करा दिया जाए।

स्तनपान

डीपीओ ने कहा कि छह माह की आयु तक केवल स्तनपान बच्चे के जीवन की रक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक है। लेकिन जागरूकता की कमी के साथ ही समाज में प्रचलित विभिन्न मान्यताओं और मिथकों के कारण छह माह तक बच्चे का केवल स्तनपान सुनिश्चित नहीं हो पाता है। परिवार के सदस्यों की ओर से बच्चे को घुट्टी, शहद, चीनी का घोल और पानी आदि का सेवन करा दिया जाता है।

इसके चलते बच्चों में कई प्रकार के संक्रमण हो जाते हैं। इस दौरान मुख्य सेविका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बताएं कि छह माह से कम आयु के शिशुओं में, माँ के दूध के साथ-साथ पानी पिलाना, केवल स्तनपान कि प्रमुख बाधाओं में से एक है। यह व्यवहार गर्मियों में बढ़ जाता है। इसलिए गर्मियों में शिशुओं के लिए केवल स्तनपान सुनिश्चित करने के लिए यह अभियान आयोजित किया जा रहा है जिससे शिशुओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार हो सके।

स्तनपान

👉ऑपरेशन कावेरी : सूडान से निकाले गए 3000 से ज्यादा लोग

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत ग्राम स्तरीय रैली का आयोजन, वीएचएसएनडी सत्र पर जन्म से छह माह तक की आयु के शिशुओं की माताओं व अभिभावकों को ‘पानी नहीं केवल स्तनपान’ का परामर्श दिया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा, एएनएम, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं धात्री माताओं के घर भ्रमण के दौरान स्तनपान का परामर्श देंगी। इसके अलावा लाभार्थी बैठकों, सामुदायिक बैठकों, स्वयं सहायता समूह की बैठकों में केवल स्तनपान पर चर्चा की जाएगी।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...