Breaking News

परिवार नियोजन की मुहिम में भागीदार बनेगा केमिस्ट एसोसिएशन

• शहरी क्षेत्र में गर्भनिरोधक साधनों की पहुँच को केमिस्ट एसोसिएशन से मांगा सहयोग

• परिवार नियोजन पर ड्रग एडं केमिस्ट एसोसिएशन संग हुई कार्यशाला

कानपुर नगर। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने इसके प्रति जागरूकता लाने और इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में सहयोगी संस्था पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया ने एक कार्यशाला का आयोजन किया। जनपद के एक स्थानीय होटल में मंगलवार को ड्रग इंस्पेक्टर संदेश मौर्य की अध्यक्षता में परिवार नियोजन कार्यशाला में संस्था की ओर से जनपद में गर्भनिरोधक साधनों को जन समुदाय तक पहुचाने में केमिस्ट एसोसिएशन से सहयोग की अपेक्षा की गयी। इस पर जनपदीय ड्रग एंड केमिस्ट एसोसिएशन की ओर से महामंत्री ने आश्वासन दिया।

महामंत्री प्रवीन बाजपेई और अध्यक्ष संजय मेहरोत्रा ने किशोरावस्था में गर्भनिरोधक साधन अपनाने तथा उनकी जानकारी रखने में आने वाली कठिनाइयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि गर्भनिरोधक साधनों के उपयोग में जितना निजी अस्पतालों का योगदान है उतना ही पब्लिक फार्मेसी करें तो जनपद का हेल्थ इंडिकेटर और बेहतर हो सकता है।

विजिलेंस की टीम पहुँची बीएसए कार्यालय, रिश्वत के मामले में दर्ज किए लिपिकों के बयान, एरियर की लंबित फाइलें देखीं

संगठन मंत्री शेष नारायण तिवारी ने आश्वासन दिया की फार्मेसी की ओर से दिया जाने वाला रिकॉर्ड प्रतिमाह मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि परिवार में खुशहाली लाने के साथ ही तमाम तरह की शारीरिक परेशानियों से निजात दिलाने में नए अस्थायी गर्भनिरोधक साधनों की अहम भूमिका है। बार-बार गर्भपात, अस्पताल के चक्कर लगाने, कमजोर होती सेहत जैसी दिक्कतों से निजात पाने और परिवार में खुशहाली लाने के लिए परिवार नियोजन के नए साधन अपनाने में ही समझदारी है।

पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल इंडिया की ओर से बताया गया कि परिवार नियोजन और अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की बैठकें करने की जरूरत है। परिवार नियोजन में केमिस्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। उन्होंने बताया अधिकतर मरीज मेडिकल स्टोर पर दवा लेने के लिए हर समुदाय के लोग आते हैं। ऐसे में उनको परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जाए तो इसके बेहतर परिणाम आ सकते है।

तहसील बार एसोसिएशन चुनाव: जांच में सभी पर्चे वैध, महामंत्री पद के एक उम्मीदवार ने पर्चा वापिस लिया, अध्यक्ष-उपाध्यक्ष-कोषाध्यक्ष पद के लिए 28 दिसम्बर को होगा मतदान

सरकार का फोकस भी परिवार नियोजन पर है। कार्यशाला में पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल इंडिया ओर से अनिल द्विवेदी और उनकी टीम सहित कानपुर दक्षिणी से संजय अवस्थी , जिला कानपुर केमिस्ट एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष , कोषाध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में दवा व्यापारियों ने भाग लिया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...