Breaking News

आदिज्योति सेवा समिति द्वारा संचालित स्लेट एंड चॉक पाठशाला के बच्चों ने मनाया पर्यावरण दिवस

लखनऊ। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सोमवार को हजरतगंज लखनऊ में आदिज्योति सेवा समिति द्वारा संचालित स्लेट एंड चॉक पाठशाला के बच्चों ने लोगों को जागरूक करने का कार्यक्रम का आयोजन किया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर सुएज़ इंडिया ने एसटीपी प्लांट पर किया वृक्षारोपण

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आदिज्योति सेवा समिति की अध्यक्ष ज्योति जी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित यह दिवस पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीति व सामाजिक जागृति लाने के लिए मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक वृक्ष सौ पुत्र के समान होता है और साथ ही पर्यावरण को प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा कैसे सुरक्षित किया जा सके, इसके प्रयास किए जाने चाहिए।

आदिज्योति सेवा समिति द्वारा संचालित स्लेट एंड चॉक पाठशाला के बच्चों ने मनाया पर्यावरण दिवस

उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए सुझाव देते हुए कहा कि आपके घर मे जब भी कोई फल आये तो उसके बीज फेंके नही, बल्कि स्टोर करके रख लें और जब भी शहर से बाहर जाएँ उन्हें बाहर के इलाकों में बिखेरते हुए जाएं ताकि वह जमीन पर पनप कर आपको फल और छाया के साथ-साथ अपना आशीर्वाद दे सकें।

नीतीश कुमार द्वारा 12 जून को होने वाली विपक्ष की बैठक हुई कैंसिल, सामने आई ये वजह

उन्होंने कहा कि पोषण और प्रदूषण की समस्या घर-घर, गाँव-गाँव और शहर-शहर की है। इस समस्या के समाधान में आपका शामिल होना पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक कदम होगा। आइये संकल्प लें कि एक पेड़ माँ के नाम पर, एक पेड़ पिता के नाम पर, एक पेड़ अपने गुरु के नाम पर, एक पेड़ अपने शहीदों के नाम पर, एक पेड़ धरती और समाज के नाम पर जरूर लगायें।

इस मौके पर संस्था के सचिव जीशान हुसैन, कोषाध्यक्ष संध्या, अन्य सदस्य दिशा, आकाश, सोनाली, संजय, रवि, अमित, शशांक, निशु आदि मौजूद थे। जिनके साथ कुछ नन्हे हाथों ने नंदिनी, पलक, परी, माही, ओम, मुस्कान, अंजली, अक्षिता, सिया ने भी अपना सहयोग दिया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

धूमधाम से मनाया गया भगवान चित्रगुप्त होली उत्सव, 11 विभूतियां कायस्थ रत्न से सम्मानित

लखनऊ। भगवान चित्रगुप्त धाम झूलेलाल वाटिका में शत-प्रतिशत मतदान के संकल्प, गीतों, हास्य कविता, फूलों ...