Breaking News

डायबिटीज के मरीज के लिए रामबाण है छोले-मेथी, जानिए बनाने का तरीका

अगर आपके घर में भी डायबिटीज का मरीज है और वह एक ही चीज बार-बार खाकर बोर हो गया हैं, तो आप उन्हें मेथी के छोले बनाकर खिला सकते हैं। इसको खाने से मरीज को नुकसान भी नहीं होगा और उसके टेस्ट में भी बदलाव आएगा। इसके साथ ही यह मरीज के शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और इससे तनाव और एंग्जाइटी भी कम होती है।

एक रिसर्च के मुताबिक मेथी ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है और इसके अलावा यह टेस्टोस्टेरॉन लेवल को भी बढ़ाती है और स्तनपान करा चुकी महिलाओं में दूध के उत्पादन को भी बढ़ाता है। मेथी खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसेराइड्स के भी कम करने में मदद करती है, तो चलिए जान लेते हैं कि आखिर कैसे आप छोले-मेथी बना सकते हैं।

सामग्री

रात में 8 घंटे भिगोया हुआ काबुली चना- 3 कप, मेथी के पत्ते- 4 कप, घी- 2 चम्मच, जीरा- 2 चम्मच, तेजपत्ता- 2, कटा प्याज- 4, कटी हरी मिर्च- 2, हल्दी पाउडर- 1 चम्मच, मिर्च पाउडर- 2 चम्मच, गरम मसाला- 1 चम्मच, धनिया पाउडर- 2 चम्मच, टमाटर कटा हुआ- 4

विधि

सबसे पहले आपको भीगे हुए छोले को प्रेशर कुकर में 7 से 8 सीटी तक पकाना है और इसको पकाकर अलग रख लें। उसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर इसमें जीरा, तेजपत्ता, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च और कटा हुए प्याज डालें। इसमें नमक, हल्दी पाउडर और टमाटर भी डाल लें और इसे मिलाकर कुछ देर मध्यम आंच पर पकने दें।

इसके बाद इसमें मेथी के पत्ते को मिला दें और फिर लाल मिर्च के पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर और धनिया पाउडर भी मिला लें और इसको धीमी आंच पर कुछ देर तक भूनते रहें। इसके साथ ही इसमें पका हुआ छोले भी डालें और धीमी आंच पर कुछ देर चलाएं और कुछ ही देर में आपका मेथी छोला बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप इसे डायबिटीज के मरीज को खिला सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...