Breaking News

थकान नहीं दिल के लिए स्वास्थ्यवर्धक है सीढ़ियां चढ़ना, जाने Climbing Stairs के अन्य फायदे

हमारी बदलती जीवनशैली में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए हम बहुत पैसे खर्च करते हैं. आप जिम ज्वाइन करते हैं, डाइट अपनाते हैं और न जाने क्या-क्या, लेकिन एक एक्सरसाइज ऐसी है जिसे आप बिना पैसे खर्च किए और बिना समय निकाले अपनी जीवनशैली में अपना सकते हैं।

इसके लिए आपको अपनी दैनिक आदतों में एक छोटा सा बदलाव करना होगा। आपको एस्केलेटर या लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल शुरू करना होगा। सीढ़ियाँ चढ़ने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। हालाँकि, सीढ़ियाँ चढ़ते समय आरामदायक जूते पहनना सुनिश्चित करें ताकि आप गिरें नहीं और आपकी पीठ और पैरों में दर्द न हो। आइए जानते हैं सीढ़ियां चढ़ने से क्या फायदे होते हैं।

दिल की सेहत का ख्याल रखें
सीढ़ियाँ चढ़ने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और रक्त संचार बढ़ता है। कोलेस्ट्रॉल न केवल हृदय रोग बल्कि मधुमेह का भी कारण बन सकता है। सीढ़ियाँ चढ़ने से मधुमेह का खतरा भी कम हो जाता है।

अच्छे से सोये
सीढ़ियाँ चढ़ने से आपका शरीर पूरे दिन रिलैक्स रहता है और आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इस कारण आपको अच्छी नींद भी आती है. इससे अनिद्रा की समस्या में भी आराम मिलता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
व्यायाम करने से आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं। सीढ़ियाँ चढ़ने से आपके अंदर एंडोर्फिन पैदा होता है और आपको अच्छा महसूस होता है। इसके अलावा सीढ़ियां चढ़ने से आपकी सेहत भी अच्छी रहती है और आप ऊर्जावान भी महसूस करते हैं। जिससे आप खुश रहते हैं और आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

जोड़ों को मजबूत बनाता है
सीढ़ियाँ चढ़ने से आपकी मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं। सीढ़ियाँ चढ़ते समय पैरों, जांघों, कूल्हों और घुटनों की मांसपेशियों का उपयोग होता है, जिससे वे मजबूत होती हैं। सीढ़ियाँ चढ़ने से संतुलन भी बढ़ता है। इससे ऑस्टियोआर्थराइटिस की संभावना भी कम हो जाती है। जो शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण हो सकता है।

वजन कम हो जाता है
स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ वजन का होना बहुत जरूरी है। सीढ़ियाँ चढ़ने से कैलोरी बर्न होती है और वजन नियंत्रित रहता है। रोजाना आधा घंटा सीढ़ियां चढ़ने से आपका वजन कम हो सकता है।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...