Breaking News

CMS छात्रा ने अपनी पुस्तक ‘फीदर्ड फ्रेण्ड्स अराउण्ड अस’ से जैव विविधता की जगाई अलख

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल (CMS) गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की कक्षा-12 की छात्रा स्पन्दना भारद्वाज ने अपनी पुस्तक फीदर्ड फ्रेण्ड्स अराउण्ड अस (Feathered Friends Around Us) के माध्यम से जैव विविधता एवं वन्य जीवन खासकर चिडि़यों व अन्य पक्षियों के प्रति जनमानस में अभूतपूर्व संवेदना जगाई है, जिसकी पूरे देश में भूरि-भूरि प्रशंसा की जा रही है।

👉कर्नाटक : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया को बनाया जा रहा मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार को मिला डिप्टी सीएम का पद

इस पुस्तक में स्पन्दना ने विभिन्न प्रकार के 80 पक्षियों की खुद से खीची गई तस्वीरें प्रकाशित की है, साथ ही अपने लेखों, चित्रों व पक्षियों की दुनिया की अनूठी जानकारियों की ऐसी उड़ान भरी है कि प्रख्यात पर्यावरणविदों ने उनकी प्रतिभा, क्षमता एवं पर्यावरण व पक्षियों के प्रति उनके लगाव का लोहा माना है।

सिटी मोन्टेसरी स्कूल (CMS)

खास बात यह है कि इस पुस्तक में सीएमएस छात्रों ने बच्चों, किशोरों व युवा पीढ़ी में पर्यावरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने का अभूतपूर्व प्रयास किया है। देश के शीर्ष पक्षी विज्ञानी एवं बीएनएचएस के पूर्व निदेशक डा असद रहमानी ने स्पन्दना की पुस्तक का विमोचन किया। स्पन्दना की यह पुस्तक कम समय में ही पूरे देश में खासकर स्कूली छात्रों के बीच अत्यन्त लोकप्रिय हो गई है।

👉अन्तराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस : रजत सिनर्जी फाउंडेशन ने गौरैया के संरक्षण के लिए कला संग्रहालय को प्रदान किया बर्ड हाउस

CMS संस्थापक डा जगदीश गांधी ने पर्यावरण एवं पक्षियों के प्रति जनमानस में संवेदना जगाने हेतु सीएमएस छात्रा के काम की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की है। यह जानकारी सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने दी है।

श्री शर्मा ने बताया कि सीएमएस छात्रा स्पन्दना ने अलग-अलग प्राकृतिक स्थानों में जाकर पक्षियों, पेड़े-पौधों व जंगली पशुओं की अनूठी तस्वीरें खीची हैं और युवा पीढ़ी को प्रोत्साहित किया है कि वे प्रकृति से छेड़छाड़ न करें, पशु पक्षियों की विलुप्त हो जाने की जातियों को बचायें और विश्व में पर्यावरण सम्बन्धी क्रान्ति लायें।

About Samar Saleel

Check Also

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त को किया सम्मानित

लखनऊ। लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर आज ...