Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग हेतु इंग्लैण्ड जायेगा सीएमएस छात्र दल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल (CMS), गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) का पाँच सदस्यीय छात्र दल ‘चिल्ड्रेन्स इण्टरनेशनल समर विलेज कैम्प (सीआईएसवी)’ में प्रतिभाग हेतु इंग्लैण्ड रवाना हो रहा है। इस दल में चार छात्र व एक शिक्षिका शामिल है।

👉WhatsApp ने भारत में बैन किए 65 लाख से ज्यादा अकाउंट, वजह जानकर चौक जाएँगे आप

अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग करने वाले छात्रों में तवीशा सिंह, अधिराज अवस्थी, नल्लाजारला मंजूश्री एवं अथर्व सिंघल शामिल हैं जबकि छात्र दल का नेतृत्व विद्यालय की शिक्षिका मीनू शर्मा करेंगी। इंग्लैण्ड की चिल्ड्रेन्स इण्टरनेशनल समर विलेज संस्था (सीआईएसवी) के तत्वावधान में आयोजित इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग हेतु कई देशों से 11 से 12 वर्ष की उम्र के चार-चार बच्चों के बाल दल अपने शिक्षकों के नेतृत्व में इंग्लैण्ड पहुँच रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग हेतु इंग्लैण्ड जायेगा सीएमएस छात्र दल

इसके अलावा 15 से 17 वर्ष की उम्र के जूनियर काउन्सलर भी इस अन्तर्राष्ट्रीय शिविर में अपनी भागीदारी दर्ज करायेंगे जो कि वयस्क प्रतिभागियों व बाल प्रतिभागियों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभायेंगे एवं शिविर की सुव्यवस्था बनाये रखने में योगदान देंगे। एक माह अवधि का यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर लंदन में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रतिभाग करने वाले विभिन्न देशों के बाल दल विश्व एकता व विश्व शान्ति को बढ़ावा देने वाली अनेकानेक गतिविधियों में सम्मिलित होंगे।

इंग्लैण्ड के इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर में प्रतिभाग करने का प्रमुख उद्देश्य छात्रों की सोच को विस्तृत एवं विश्वव्यापी बनाना है जिससे उनमें अन्य देशों के छात्रों के साथ सांस्कृतिक, अर्न्तसांस्कृतिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय समझ विकसित हो। सीआईएसवी कैम्प के 30 दिवसीय प्रवास के दौरान प्रतिभागी छात्र विभिन्न देशों की संस्कृति व सभ्यता को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं एवं उनमें एकता व मैत्री भावना का संचार होता है। अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर के प्रतिभागी छात्रों को ठहरने, खाने-पीने, खेल-कूद, ऐतिहासिक स्थलों के भ्रमण, चिकित्सा आदि की सारी सुविधायें उपलब्ध करायी जायेगी।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...