Breaking News

सीएमएस छात्रों ने मार्च निकालकर दिया ‘हरी-भरी धरती’ का संदेश

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) के छात्रों ने ‘वन महोत्सव सप्ताह’ के अन्तर्गत आज एक मार्च निकालकर ‘हरी-भरी धरती’ का अभूतपूर्व अलख जगाया और जनमानस को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।

काफिर को मारो 72 हूरें पाओ..फिल्म JNU में दिखाई गई!

इस मार्च के माध्यम से सीएमएस छात्रों ने नारे लगाते हुए एवं हाथों में बैनर-पोस्टर आदि के माध्यम जनमानस को पर्यावरण संरक्षण के प्रति सचेत किया और हरित क्रान्ति से जुड़ने का आह्वान किया। सीएमएस छात्रों ने ‘वन उगाओ, जीवन बचाओ, जीवन को खुशहाल बनाओ’, ‘से नो टू प्लास्टिक बैग्स’, ‘ज्वाइन द ग्रीन रिवोल्यूशन’ आदि नारे लगाते हुए पर्यावरण संवर्धन का अलख जगाया और स्वयं भी पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

इस मार्च के उपरान्त छात्रों ने विद्यालय के नजदीक स्थित ‘जय जगत पार्क’ में बड़े उत्साह से वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर छात्रों ने खासतौर पर फल देने वाले व छाया देने वाले वृक्षो को रोपित किया, जो आगे चलकर पक्षियों व जानवरों को भोजन व आश्रय दोनों उपलब्ध करायेंगे।

सीएमएस राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या प्रियंका अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि इस प्रकार के आयोजन युवा एवं किशोर पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण की महत्ता व अनिवार्यता से तो अवगत कराते हैं, साथ ही उनमें हरी-भरी प्रदूषण मुक्त धरती के प्रति ललक व आत्मविश्वास भी जगाते हैं।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि युवा पीढ़ी का सामूहिक प्रयास पर्यावरण संवर्धन हेतु जनमानस के विचारों एवं जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन लायेगा। सामाजिक जागरूकता के कार्यक्रमों में सीएमएस सदैव ही अग्रणी रहा है। सीएमएस का प्रयास है कि पर्यावरण संरक्षण का प्रयास सिर्फ स्कूलों तक ही सीमित न रहें अपितु इस पुनीत प्रयास में प्रत्येक नागरिक शामिल हो।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में चल रहे द्वितीय ’संरक्षा महासम्मेलन’ का हुआ समापन

• ‘एहसास फाउंडेशन’ की संरक्षिका शची सिंह ने ‘जीवन प्रबन्धन एवं कौशल’ विषय पर दिया ...