Breaking News

दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 14 साल का रिकार्ड, नवंबर में दिसंबर जैसी ठंड

कभी प्रदूषण तो कभी कोरोना की चपेट में रहने वाली दिल्ली पर कुदरत का कहर बरसना जारी है. दिल्ली को इस बार ठंड ने अपनी चपेट में ले लिया है. इस बार दिल्ली के लोग नवंबर में ही दिसंबर जैसी ठंड का सामना कर रहे हैं. शुक्रवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. ये नवंबर में पिछले 14 सालों में सबसे कम तापमान है.

दिल्ली में इस बार मौसम अलग-अलग रिकॉर्ड तोडऩे में लगा है. मौसम में लगातार ठंड का अहसास बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को सफदरजंग मौसम केन्द्र में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इससे पूर्व वषज़् 2006 में 29 नवंबर की तारीख को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. इस तरह से यह बीते चौदह सालों में नवंबर महीने की सबसे ठंडी सुबह रही. यह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे है.

इस बार नवंबर के अब तक के महीनों में सिर्फ एक दिन ऐसा रहा है जब तापमान सामान्य से ऊपर गया है. बादल छाए रहने के चलते 16 नवंबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा रहा है. बाकी दिनों में तापमान सामान्य से एक से लेकर पांच डिग्री तक कम रहा है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...