Breaking News

ऐशबाग जंक्शन स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार पर उपलब्ध कराई गई कम्पयूटरीकृत आरक्षण सुविध

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवेे लखनऊ मण्डल द्वारा रेल यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने की दिशा में ऐशबाग जंक्शन रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार पर यूनिफिकेशन के अन्तर्गत मौजूदा यूटीएस काउण्टर पर कम्प्यूटरीकृत आरक्षण की सुविधा 31 जनवरी 2024 से प्रदान की जाएगी। उक्त कम्प्यूटरीकृत आरक्षण सुविधा का लाभ यात्रियों द्वारा प्रातः 08:00 बजे से 16:00 बजे तक प्राप्त किया जा सकता है।

ऐशबाग जंक्शन स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार पर उपलब्ध कराई गई कम्पयूटरीकृत आरक्षण सुविधा

ऐशबाग स्थित रेलवे पॉली क्लीनिक पर आयोजित की गई विश्व कुष्ठ रोग दिवस संगोष्ठी

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के ऐशबाग स्थित रेलवे पॉली क्लीनिक के आज अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ दीक्षा चौधरी के निर्देशन में विश्व कुष्ठ रोग दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस जागरूकता कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजय तिवारी ने कुष्ठ रोग के सम्बन्ध में बताया कि इस बीमारी का सही समय पर ईलाज होने पर पूरी तरह से ठीक हो जाती है तथा मरीज को इस बीमारी की वजह से होने वाली विकलांगता व विरूपता से पूरी तरह बचा जा सकता है।

इस बीमारी में त्वचा पर सफेद दाग हो जाता है और वह सुन्न हो जाता है। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि सभी सफेद दाग कुष्ठ रोग नहीं होता। जो सफेद दाग बचपन से या जन्म से होते हैं वे कुष्ठ रोग नहीं होते। इस रोग की सम्पूर्ण जांच एवं मुफ्त की दवाईयाँ व ईलाज सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता हैं।

अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की गई जान, यूनिवर्सिटी से हुआ था गायब, अब मौत की पुष्टि

उन्होंने बताया कि यह आवश्यक है कि कुष्ठ रोगी दवा को नियमित ले और बहु-औषधि उपचार अवधि को पूरा करें तथा कुष्ठ रोग से होने वाली विकृति को व्यक्ति अंधविश्वास या अभिशाप का रूप ले लेता है, जो गलत है। इस प्रकार के मरीज से हमेशा बिना किसी भेद-भाव के विनम्र व्यवहार से पेश में आना चाहिए एवं उसकी सहायता करनी चाहिए। इस अवसर पर उपस्थित रेल कर्मी, उनके परिवारजन, पैरा मेडिकल स्टाफ आदि मौजूद थे।

ऐशबाग स्थित रेलवे पॉली क्लीनिक पर आयोजित की गई विश्व कुष्ठ रोग दिवस संगोष्ठी

इसके अलावा ऐशबाग स्थित रेलवे पॉली क्लीनिक में आज अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ दीक्षा चौधरी की अध्यक्षता में स्टेशन राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठक आयोजित हुईं। इस अवसर पर छायावादी युग के जनक स्व जयशंकर प्रसाद जी की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर चंद्रशेखर (वरिष्ठ अनुवादक) ने महान लेखक एवं कवि स्व जयशंकर प्रसाद के जीवनी एवं कृतियों पर व्याख्यान दिया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...