Breaking News

कमजोरी दूर करने के लिए पपीते का सेवन हैं बेहद फायदेमंद डाले एक नजर

पोषण से भरपूर पपीता कई बीमारियों से दूर रखने में कारगर है। पाचन या भूख न लगने की समस्या से जूझ रहे लोगों को तो हर कोई पपीता खाने की सलाह देता है। पपीता पका हो या कच्चा, इसके अनेक फायदे हैं, लेकिन कई बार इसकी अधिकता नुकसानदेह भी सकती है।

 

पीता एक ऐसा फल है, जो पोषण से भरपूर तो है ही, इसमें बहुत से औषधीय गुण भी हैं। इन गुणों के कारण इसकी अपनी खास पहचान है। चाहे कच्चा पपीता हो या पका हुआ, दोनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से फायदेमंद है। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, मैग्नीशियम, कैरोटीन, फाइबर, फोलेट, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं।

कमजोरी दूर करने के लिए – बीमारी के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. ऐसे में व्यक्ति कमजोरी महसूस करने लगता है. इस दौरान अक्सर डॉक्टर पपीते का सेवन करने की सलाह देते हैं. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद करते हैं.

कैंसर के खतरे को कम करने के लिए – पपीते में फोलेट, विटामिन ई और सी, बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

वजन कम करने के लिए – पपीते में फाइबर, पोटैशियम,फोलेट और विटामिन ए और सी होता है. ये सारे पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये वजन घटाने में मदद करता है. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में पपीता भी शामिल कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...