Breaking News

देश में सबसे तेज गति से हो रहा है कोरोना वैक्सीनेशन, अब तक 25 लाख लोगों को लगा टीका

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. देश में कोविड-19 के मामले तेजी से गिर रहे हैं. इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रेस ब्रीफ्रिंग के दौरान दी है. साथ ही उन्होंने बताया कि देश में 25 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज लगा दिए गए हैं. भारत में बीती 16 जनवरी से वैक्सीन प्रोग्राम शुरू हो गया है, जिसके पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जा रहे हैं.

गुरुवार को राजेश भूषण ने कहा कि आज दोपहर 2 बजे तक प्राप्त डेटा के अनुसार 25 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज अब तक लगा दिए गए हैं. सक्रिय मामलों की संख्या कम हो रही है. देश में फिलहाल 1 लाख 75 हजार एक्टिव मामले हैं. उन्होंने जानकारी दी कि देश में स्थिर और गिरावट देखी जा रही है. इसके अलावा भारत के नाम एक और कीर्तिमान भी जुड़ गया है.

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि 10 लाख टीकाकरण के आंकड़े तक पहुंचने वाला पहला देश है. यह उपलब्धि हमने 6 दिनों में हासिल कर ली है. उन्होंने जानकारी दी कि यह कारनामा अमेरिका ने 10, स्पेन ने 12, इजराइल ने 14, ब्रिटेन ने 18, इटली ने 19, जर्मनी ने 20 और यूएई ने 27 दिनों में कर दिखाया था. इस दौरान उन्होंने भारत में वैक्सीन प्रोग्राम को लेकर राज्यों के प्रदर्शन को लेकर भी चर्चा की.
वैक्सीन लगाए जाने के मामले में झारखंड की हालत बेहद खराब है. वहीं इस काम में सबसे लक्षद्वीप ने सबसे बढय़िा प्रदर्शन किया है. प्रेस ब्रीफिंग में कहा गया कि झारखंड के अलावा दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र को अपने आंकड़े सुधारने की कोशिश करनी होगी. वहीं लक्षद्वीप के अलावा ओडिशा, हरियाणा, अंडमान एंड निकोबार आईलैंड्स, राजस्थान, त्रिपुरा, मिजोरम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में वैक्सीन प्रोग्राम सही गति से चल रहा है. 

 

About Aditya Jaiswal

Check Also

कांग्रेस ने आयरलैंड में तैनात भारत के राजदूत पर लगाया पक्षपाती होने का आरोप, पद से हटाने की मांग

नई दिल्ली:  कांग्रेस ने आयरलैंड में भारत के राजदूत के एक लेख पर कड़ी आपत्ति ...