Breaking News

ब्रिटेन में आज से शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण, सबसे पहले क्वीन एलिज़ाबेथ को लगेगी वैक्सीन

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया के खुशखबरी है। रूस के बाद आज से ब्रिटेन में भी कोरोना टीकाकरण के अभियान का आगाज़ किया जाएगा। रूस में शनिवार से कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Sputnik-V) के सार्वजनिक टीकाकरण अभियान का आगाज़ होने के बाद अब ब्रिटेन में भी आज से टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और उनके पति प्रिंस फिलिप को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech vaccine) टीके को निर्धारित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने इस दिन को एतिहासिक करार देते हुए इसे ‘वी-डे’ (V-Day) बताया है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के शीर्ष 50 अस्पताल टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने में लगे हुए हैं।

इस टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण के तहत अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्मियों और 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने लोगों से टीकाकरण अभियान में सहायता की अपील करते हुए कहा कि यह सप्ताह ऐतिहासिक होगा क्योंकि हम देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम आरंभ करने जा रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह अभियान सफल होगा और ब्रिटेन के लोगों को इस महामारी से छुटकारा मिलेगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...