Breaking News

बार-बार रूप बदल रहा कोरोना वायरस, अब सामने आया 11वां प्रकार

पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस अब और खतरनाक होता जा रहा है. एक रिसर्च में यह बात निकलकर सामने आई है कि ये वायरस खुद में लगातार बदलाव कर रहा है और अबतक 10 अलग-अलग रूप धारण कर चुका है. अब इसका एक नया रूप A2a सामने आया है. अभी इस वायरस के 11 प्रकार हैं. इस बात का खुलासा एक शोध में हुआ है.

शोध से यह बात सामने आयी है कि A2a टाइप वायरस बहुत घातक होता है. यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमण फैलाने का काम कर रहा है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जिनोमिक्स, कल्याणी बंगाल के एक शोध से यह जानकारी निकलकर सामने आयी है कि A2a वायरस अन्य वायरस की तुलना में खतरनाक है, जो पूरी दुनिया में फैल गया है.

निधान विस्वास और प्रथा मजूमदार की यह रिसर्च इंडिनय जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में जल्द ही प्रकाशित की जाएगी. शोध के बाद यह बात सामने आयी है कि A2a वायरस काफी घातक है जो मनुष्यों के फेफड़े में बड़े पैमाने पर घुसपैठ कर सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है.

पिछले SARSCoV वायरस की बात करें तो इसने दस साल पहले 800 लोगों की जान ली थी. यही नहीं इसने 8 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित भी किया था. उसने भी मनुष्यों के फेफड़े में घुसपैठ की क्षमता विकसित कर ली थी. हालांकि उसकी क्षमता थोड़ी कम थी. या यूं कहें कि SARSCoV वायरस की क्षमता A2a वायरस जितना नहीं थी. शोध के मुताबिक, A2a वायरस का तेजी से प्रसार होता है. कोविड-19 का यह टाइप पूरी दुनिया में फैलता जा रहा है और लोगों की जान ले रहा है.

विस्वास और मजूमदार के रिसर्च की बात ये बात कही जा रही है कि इससे कोरोना के लिए वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों को मदद मिल सकती है. शोध के अनुसार पिछले 4 महीने में कोविड-19 वायरस के 10 प्रकार अपने पुराने ओ टाइप के नजर आ रहे थे. इसके बाद मार्च के आखिरी सप्ताह से A2a ने पुराने वायरस की जगह लेनी शुरू की और पूरी दुनिया में तबाही मचाने लगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कन्नौज में राहुल गांधी बोले- पूरी जिंदगी जेल में रखो डरने वाला नहीं हूं; अखिलेश यादव ने कही ये बात

कन्नौज:  कन्नौज जिले में इंडिया गठबंधन की साझा चुनावी सभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, ...