Breaking News

चीन में Corona Virus का कहर जारी, अब तक इतने लोगों ने गंवाई जान

चीन में Corona Virus का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना वायरस की वजह से शुक्रवार को भी 86 लोगों की जान चली गई है, जबकि इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 722 हो गई है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौते वुहान में हुई हैं और 3399 नए केस चीन में सामने आए हैं। चीन के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अभी तक 722 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और 34546 मामले सामने आ चुके हैं। पुरी दुनिया कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट पर है, कई देशों ने चीन जाने वाली अपनी उड़ानों को रद्द कर दिया है।

कोरोना वायरस की तरह ही सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम की वजह से साल 2002-03 में चीन और हांगकांग में कुल 650 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं पूरी दुनिया में कुल 120 लोगों की मौत हो गई थी, चीन अब कोरना वायरस से जूझ रहा है। कोरोना वायरस को लेकर सबसे पहले दुनिया को चेताने वाले चीनी डॉक्टर ली वेनलियान्ग की गुरुवार को मौत हो गई थी। चीन के सरकारी अखबार के मुताबिक डॉक्टर ली वेनलियान्ग की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई है. जब चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की खबर को छिपाने की कोशिश की जा रही थी, तब डॉक्टर ली वेनलियान्ग ने अस्पताल से वीडियो पोस्ट करके कोरोना वायरस को लेकर लोगों को चेताया था, इसकी वजह से उन्हें प्रशासन की सख्ती का सामना भी करना पड़ा था।

अलर्ट पर 12 से ज्यादा देश

कोरोना वायरस की चपेट में अब दुनिया के 12 से ज्यादा देश आ गए हैं, दुनियाभर के देश चीन यात्रा न करने की अपने नागरिकों को नसीहत दे रहे हैं। हर देश अपने नागरिकों को चीन से वापस बुलाने की कोशिश कर रहा है। चीन की ओर यात्रा के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइटें कई देशों ने रोक दी है। इससे पहले गुरुवार को भी, 962 मरीज गंभीर रूप से बीमार पड़ गए और 387 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। चीन में कोरोनावायरस के पुष्ट हुए मामलों की संख्या गुरुवार के अंत तक 31,161 तक पहुंच गई। आयोग ने कहा कि 4,821 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 26,359 लोगों के वायरस से संक्रमित होने का संदेह है।

ठीक होने के बाद कुल 1,540 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। कुल 314,028 लोगों के करीबी संपर्क में होने का पता चला है, उनमें से 26,762 को गुरुवार को चिकित्सा निगरानी से छुट्टी दे दी गई है, जबकि 186,045 अन्य अभी भी चिकित्सा निगरानी में हैं। गुरुवार के अंत तक, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में एक की मौत सहित 24 मामलों की पुष्टि हुई, जबकि 10 मकाउ एसएआर में और ताइवान में 16 मामलों की पुष्टि हुई है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 29 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ...