Breaking News

कोर्ट से बोले Anil Ambani- मैं दिवालिया, मेरे पास फूटी कौड़ी नहीं

कभी दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में शुमार रहने वाले रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन Anil Ambani की आर्थिक स्थिति इन दिनों ठीक नहीं है। लंदन की कोर्ट में एक मामले की सुनवाई के दौरान अनिल अंबानी ने कहा कि मैं दिवालिया हो गया हूं और मेरे पास फूटी कौड़ी नहीं है। ये दावा लंदन की कोर्ट में अनिल अंबानी के वकीलों ने किया है। दरअसल, लंदन कोर्ट में चीन के शीर्ष बैंकों ने एक अर्जी दायर की थी। इसी अर्जी पर सुनवाई के दौरान अनिल अंबानी के वकीलों ने ये बात कही है।

चीन के एक अग्रणी बैंक द्वारा 68 करोड़ डॉलर (करीब 4.7 हजार करोड़ रुपये) के दावे पर सुनवाई के दौरान वकील ने अदालत को बताया कि भारत के टेलीकॉम मार्केट में उथल-पुथल के चलते अनिल अंबानी को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। फरवरी, 2012 के 92.50 करोड़ डॉलर लोन पर गारंटी को लेकर इंडस्टि्रयल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड ने खुद, चाइना डेवलपमेंट बैंक और एक्जिम बैंक ऑफ चाइना की ओर से अनिल अंबानी पर मुकदमा किया है।

हालांकि अनिल अंबानी के कंगाल होने के तर्कों को खारिज करते हुए ब्रिटेन की एक अदालत ने उन्हें 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 715 करोड़ रुपये जमा करवाने का निर्देश दिया है। रिलायंस ग्रुप ने संकेत दिया है कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेगा। चीन के तीन बैंकों ने रिलायंस

कम्युनिकेशंस (आरकॉम) को अनिल अंबानी की निजी गारंटी पर वर्ष 2012 में 925 मिलियन डॉलर यानी 6475 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था, जो उन्हें वापस नहीं मिला है। इन बैंकों ने अपील की थी कि अनिल अंबानी को तय शर्त के मुताबिक बकाया 680 मिलियन डॉलर यानी लगभग 4,690 करोड़ की रकम कोर्ट में जमा करवाने का निर्देश दिया जाए। हालांकि, जज डेविड वाक्समैन ने तय किया अनिल अंबानी को छह सप्ताह के भी अदालत में 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 715 करोड़ रुपये जमा करवाना होगा। जज ने अनिल अंबानी के वकीलों के इस तर्क को मानने से इनकार कर दिया कि भारत में उनकी शुद्ध संपत्ति शून्य हो गई है और परिवार भी उनकी मदद के लिए आगे नहीं आएगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘आप इतने असंवेदनशील कैसे हो सकते हैं?’, कोविड मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार

मुंबई: बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को फटकार लगाई है। दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना ...