Breaking News

सर्दियों में बढ़ सकते हैं Coronavirus के मामले, फेस मास्क और लॉकडाउन की हो सकती है वापसी

महामारी के तीन साल से अधिक समय बाद, जैसे-जैसे उत्तरी गोलार्ध सर्दियों की ओर बढ़ रहा है और कोविड के नए वेरिएंट बढ़ते जा रहे हैं. मास्क की वापसी, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने और नियंत्रित लॉकडाउन के बारे में चर्चाएं जोर पकड़ रही हैं.

 

बढ़ते कोविड मामलों ने पहले ही अमेरिका में कुछ स्कूलों, अस्पतालों और व्यवसायों को लोगों को फिर से मास्क लगाना शुरू करने के लिए प्रेरित किया है. सीडीसी निदेशक मैंडी कोहेन ने आगाह किया है कि जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके लिए कोविड जोखिम भरा बना हुआ है. जोखिम विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए अधिक है, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है जो पहले संक्रमित नहीं हुए हैं और जो अधिक उम्र के हैं या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त हैं.

डॉ. राजकुमार, वरिष्ठ सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा, इंडियन स्पाइनल इंजरीज़ सेंटर, दिल्ली ने कहा कि भले ही कोविड के उभरते नए वेरिएंट सतर्कता की गारंटी देते हैं, लेकिन उपायों के माध्यम से चिंता को कम किया जा सकता है. राजकुमार ने बताया, “नए वेरिएंट से बचाव के लिए स्थापित सावधानियों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. टीकाकरण करवाना, हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करना, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना और स्थानीय स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना आदि.

समय पर टीकाकरण, विशेष रूप से अद्यतन बूस्टर शॉट्स के साथ, हमारी सुरक्षा को मजबूत करता है और साथ ही प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत रूप से उपाय किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे स्थिति विकसित होगी, सार्वजनिक स्वास्थ्य निगरानी, जीनोमिक अनुक्रमण और सक्रिय उपाय हमें परिदृश्य को नेविगेट करने में मदद करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि हमारे सामूहिक प्रयास वर्तमान या आगामी वेरिएंट के प्रभाव को कम करना जारी रखेंगे.

कई प्रमुख विश्वविद्यालयों के सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि मरीजों और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों दोनों को कोविड-19 महामारी के दौरान सीखे गए सबक को अपनाना चाहिए और मास्क लगाना जारी रखना चाहिए. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एसएआरएस-सीओवी -2 से संक्रमण अभी भी एक खतरा है, विशेष रूप से सबसे कमजोर रोगियों के लिए, और एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक टिप्पणी के अनुसार, ट्रांसमिशन को रोकने के लिए मास्क एक सिद्ध तरीका है.

हालांकि सामुदायिक प्रतिरक्षा में वृद्धि और चिकित्सा व्‍यवस्‍था के कारण गंभीर कोविड की दर में कमी आई है, लेकिन कोविड-19 के कारण गंभीर परिणाम अभी भी सामने आ रहे हैं. कई स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता और सामान्य लोग अब वैसी सावधानियां नहीं बरतते हैं, जो उन्होंने महामारी के चरम पर बरती थीं.

अमेरिका में, जो गर्मियों के अंत में कोविड की वृद्धि का सामना कर रहा है, रिपब्लिकन यह आशंका जता रहे हैं कि लॉकडाउन और मास्क पहनने का आदेश आने वाला है. फ़्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने इस सप्ताह संवाददाताओं से कहा कि लोग “कोविड-19 प्रतिबंधों की ओर बढ़ रहे हैं” और “इसे वापस लेने की ज़रूरत है”. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में एक रैली के दौरान दक्षिण डकोटा में कहा, “कट्टरपंथी डेमोक्रेट कोविड उन्माद को फिर से शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.” हालांकि, अमेरिकी सरकार ने कहा है कि फि‍लहाल कोवि‍ड आदेश की संभावना नहीं है. स्वास्थ्य और मानव सेवा के सार्वजनिक मामलों के सहायक सचिव जेफ नेस्बिट ने कहा, ” कोवि‍ड आदेेश की अफवाहें सच नहीं हैं.” विशेषज्ञों के अनुसार, मास्क की वापसी हो सकती है, लेकिन शुरुआत में यह केवल क्लीनिकों और अस्पतालों तक ही सीमित रहेगा.

About News Desk (P)

Check Also

चिलचिलाती धूप से काले पड़ रहे हैं हाथ तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी के इस मौसम में तेज धूप से हर कोई काफी परेशान रहता है। लोग ...