Breaking News

बदलते मौसम में खांसी, जुकाम की समस्या से है परेशान तो आज ही आजमाए ये घरेलु नुस्खे

बदलते मौसम में खांसी, जुकाम व गले में खराश होना आम बात है. इस मौसम में गले में खराश की समस्या बहुत सारे लोगों में होती है. खराश को समय पर अच्छा करना महत्वपूर्ण होता है अन्यथा यह खांसी का रूप ले लेती है. गले की खराश को अच्छा करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं. बदलते मौसम का सबसे ज्यादा प्रभाव गले पर पड़ता है. ऐसे में गले का संक्रमण अक्सर कठिनाई की वजह बनता है. इन तरीकों को आजमाकर इसे सही किया जा सकता है-

लहसुन –

लहसुन गले में इंफेक्शन पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है. इसलिए गले की खराश में लहसुन बेहद लाभकारी है. लहसुन में उपस्थित एलीसिन जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन व दर्द को भी कम करता है.

गरारों से सूजन दूर : गले के संक्रमण से छुटकारा पाने का यह बेहतरीन उपाय है. चुटकीभर नमक मिला गुनगुना पानी गले में इंफेक्शन की वजह से आयी सूजन को कम करता है.

भाप लेने से भी आराम: गर्म पानी की भाप लेना गले में इंफेक्शन के लिए तो सहायक है, साथ ही इससे बंद नैसल पैसेजेज खुलते हैं जिससे सांस लेने में सरलता होती है.

ये तरीका भी कारगर: गले में नमी बनाए रखने के लिए पानी व जूस जैसे तरल पदार्थ लें. हलवा, जई और ओट्स जैसी चीजें भी खा सकते हैं.

अदरक, इलायची और काली मिर्च वाली चाय गले की खराश में बेहद आराम पहुंचाती है. साथ ही इस चाय में एंटीबैक्टीरियल गुण भी हैं. इसे पीने से खराश दूर होती है.

हल्दी –

हल्दी के दूध को गले के संक्रमण, जुकाम व यहां तक की खांसी के उपचार के रूप में जाना जाता है. यहां तक कि हल्दी का दूध सूजन व दर्द को कम करने में भी मदद करता है.

ध्यान रहे: आराम न मिलने या समस्या बढऩे पर देर किए बगैर विशेषज्ञ से परामर्श करें.

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...