Breaking News

सोमवार से यूपी के 18 जिलों में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों को लगेगा कोविड का टीका

लखनऊ। योगी सरकार कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को सोमवार से और आधिक रफ्तार देने जा रही है । प्रदेश के 7 ज़िलों में 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू कर चुकी योगी सरकार सोमवार 11 और जिलों में वैक्सीनेशन शुरू करने जा रही है । अभियान की तैयारी को लेकर समस्त अधिकारियों को होमवर्क पूरा करने और चाक-चौबंद व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रदेश में वृहद स्तर पर शुरू होने वाले इस टीकाकरण अभियान से खासकर 18 साल से ऊपर के युवाओं को बहुत फायदा मिलेगा। इसके साथ ही शनिवार को नोयडा अर्थारिटी की ओर से क्रायोजेनिक टैंकरों का टैंडर जारी होने के बाद कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने में आसानी हो जाएगी।

योगी सरकार की ओर से टीकाकरण को तेज गति प्रदान करने से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को जीतना काफी आसान हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 18 जिलों में सोमवार से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिये 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए अस्पतालों में अलग बूथ बनाए जा रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश में करीब 07 हजार बूथों पर टीकाकरण चल रहा है। 18 महानगरों में कोविड टीकाकरण शुरू होने के बाद बूथों की संख्या भी काफी बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि योगी सरकार ने एक मई से प्रदेश के अधिक संक्रमण वाले सात जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था। पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और मेरठ में टीकाकरण शुरू किया गया था।

टीकाकरण में शामिल जनपदों के युवाओं को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान युवाओं को टीकाकरण के लिए मनपसंद स्लॉट व अस्पताल चुनने का विकल्प भी दिया जाएगा। युवाओं में योगी सरकार की ओर से शुरू किये गये टीकाकरण अभियान को लेकर काफी उत्साह है। उनकी ओर से बराबर ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा रहा है। कोरोना के खिलाफ शुरू हुए महायुद्ध में टीकाकरण सुरक्षा कवच की तरह काम कर रहा है।

योगी सरकार की ओर से चलाए जा रही वृहद टीकाकरण अभियान में अभी तक 45 आयु वर्ग के ऊपर वालों को सर्वाधिक डोज देने में उत्तर प्रदेश ने रिकार्ड बना लिया है। अन्य प्रदेशों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में टीकाकरण अभियान के दौरान 45 साल के ऊपर वाले लोगों को कुल कुल 1,34,20,100 डोज लगाई गई। जिसमें 1,07,65,528 लोगों को पहली डोज और 26,64, 652 लोगों को दूसरी डोज शामिल है। इतना ही नहीं 18 साल से ऊपर के युवाओं को भी गुरुवार तक 85, 566 वैक्सीन की डोज देने में उत्तर प्रदेश ने अन्य प्रदेशों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...