Breaking News

पाककला जगत ने दम पुख्त पाक कला के उस्ताद पद्मश्री शेफ इम्तियाज कुरेशी के निधन पर शोक व्यक्त किया

दम पुख्त खाना पकाने की तकनीक के सम्मानित गुरु, पद्मश्री इम्तियाज कुरेशी के निधन की खबर दुनिया भर में गूंजने से पाक समुदाय शोक में है। 93 साल की उम्र में, इम्तियाज़ क़ुरैशी ने एक ऐसी विरासत छोड़ कर अलविदा कह दिया, जिसने भारतीय पाक-कला के परिदृश्य को हमेशा के लिए बदल दिया है।

👉उर्वशी रौतेला ने ‘एनबीके109’ के सेट पर मनाई प्री-बर्थडे पार्टी, केएस रवींद्र बॉबी और बालकृष्ण के साथ 25 लाख के शाही केक का वीडियो वायरल

इम्तियाज कुरेशी का नाम पाक उत्कृष्टता का पर्याय बन गया, खासकर दम पुख्त खाना पकाने की कला में उनकी अद्वितीय विशेषज्ञता के लिए। अवध की शाही रसोई से शुरू हुई इस धीमी गति से खाना पकाने की विधि में सामग्री को एक बर्तन में सील करना और उन्हें कम गर्मी पर उबलने देना शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप अद्वितीय स्वाद के व्यंजन बनते हैं।

गैस्ट्रोनॉमिक लेखक और हॉस्पिटैलिटी के स्नातक रिदम वाघोलिकर कहते हैं, इम्तियाज कुरेशी एक पाककला के दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिनका प्रभाव रसोईघर की सीमाओं से कहीं आगे तक फैला हुआ था। भारतीय व्यंजनों की विरासत को संरक्षित करने के प्रति उनके समर्पण और दम पुख्त तकनीक में उनकी महारत ने दुनिया भर के शेफ और भोजन प्रेमियों पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

पाककला जगत ने दम पुख्त पाक कला के उस्ताद पद्मश्री शेफ इम्तियाज कुरेशी के निधन पर शोक व्यक्त किया

एक समृद्ध पाक वंशावली वाले परिवार में जन्मे इम्तियाज क़ुरैशी की खाना पकाने की दुनिया में यात्रा कम उम्र में ही शुरू हो गई थी। हालाँकि, यह दम पुख्त तकनीक से उनकी मुठभेड़ थी जिसने उन्हें पाक कला स्टारडम में प्रेरित किया। पूर्णता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता और मसालों की सहज समझ के साथ, कुरेशी ने दम पुख्त को पारंपरिक खाना पकाने की विधि से परिष्कृत पाक कला के रूप में उन्नत किया।

👉चोटिल होने के बाद भी ‘छावा’ ने नहीं हारी हिम्मत, हाथ पर प्लास्टर बांध जिम में बहाया पसीना

रिदम वाघोलिकर कहते हैं, इम्तियाज़ क़ुरैशी का खाना पकाने का दृष्टिकोण परंपरा को संरक्षित करने के साथ-साथ नवीनता के बारे में भी था। सरल सामग्रियों से सूक्ष्मतम स्वादों को समेटने की उनकी क्षमता असाधारण थी।

अपने शानदार करियर के दौरान, इम्तियाज कुरेशी ने व्यापक प्रशंसा हासिल की और पाक कला की दुनिया में उनके अमूल्य योगदान के लिए उन्हें प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार सहित कई प्रशंसाएं मिलीं। फिर भी, क़ुरैशी के लिए, सफलता का असली पैमाना पुरस्कारों में नहीं, बल्कि उनकी रचनाओं से दूसरों को मिलने वाली ख़ुशी में निहित है।

रिदम कहते हैं, एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसे खाना पकाने और भोजन के बारे में लिखने का शौक है, इम्तियाज कुरेशी की विरासत हमेशा मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रही है। उत्कृष्टता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और पाक कला के प्रति उनका अटूट जुनून शेफ और भोजन प्रेमियों की पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा।

👉ज्ञान के सागर में ले जाएंगे “भार्गव भक्ति” पर प्रसारित चार वेदों के विवरण गीत

इम्तियाज़ क़ुरैशी के निधन से पाक कला की दुनिया में एक खालीपन आ गया है, लेकिन उनकी विरासत उन स्वादों और परंपराओं के माध्यम से कायम रहेगी जिन्हें उन्होंने बहुत सावधानी से संरक्षित किया और मनाया। आइए हम पद्म श्री इम्तियाज कुरेशी के जीवन और उपलब्धियों का सम्मान करें और जश्न मनाएं, जिनकी पाक प्रतिभा को हमेशा याद किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

समाजवादी युवा नेता अमरेन्द्र सिंह ने अपने सैकड़ों साथियों के साथ रालोद की सदस्यता ग्रहण की

लखनऊ। आज राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश कार्यालय पर राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के प्रदेश महासचिव एवं ...