Breaking News

बालों का झड़ना कम करेगा जीरा पानी, यहाँ जानिए इससे जुड़े कुछ सिम्पल उपाए

भारतीय घरों में बिना जीरे के खाना नहीं बनाया जाता है। फिर चाहें वो कोई भी सब्जी या दाल ही क्यों न हो। भारत के हर खाने में आपको जीरा देखने को मिल ही जाएगा। जीरा एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे हेल्दी गुणों से भरपूर होता है जो न सिर्फ आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है। बल्कि यह आपके बालों को भी हेस्दी और खूबसूरत बनाए रखने में मददगार होता है। जीरे के पानी का सेवन करने से आपके शरीर से टॉक्सीन बाहर निकलने में मदद मिलती है।

बालों पर जीरे के पानी के लाभ-

1) बालों का झड़ना कम करे

जीरे का पानी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो आपके बालों की स्कैल्प की सभी परेशानियों को दूर करके आपके बैलों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। जिससे आपको झड़ते और टूटते हुए बालों से छुटकारा मिल जाता है। मजिसकी वजह से हेयरफॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

2) डैंड्रफ को दूर भगाए

अगर आप अपने बालों में कोई भी हेयर मास्क का उपयोग करती हैं तो उसमें थोड़ा सा जीरे का पानी मिक्स कर लें। इससे आपके बालों में जमा डैंड्रफ कम हो जाता है। अगर आप आप चाहें तो बाल धोने के बाद भी जीरा पानी का उपयोग करके अपने बाल धो सकती हैं। जीरे के एंटी इंफ्लैमेटरी गुणों के कारण आपकी स्कैल्प के सभी प्रकार के संक्रमण को कम करने में सहायता मिलती है।

3) चमकदार बाल पाएं

अगर आप अपने बालों पर जीरे पानी को लगाकर बालों की मालिश करते हैं तो इससे आपको शाइनी बाल पाने में सहायता मिलती है। इसमें अगर आप चाहें तो अंडा और ऑलिव ऑयल डालकर हेयर पैक बनाकर लगा सकती हैं।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...