Breaking News

दही आपके स्वास्थ्य के साथ स्किन के लिए भी हैं वरदान, जानिए कैसे

हर किसी की स्किन अलग अलग तरह की होती है. स्किन की प्रकृति के हिसाब से ही अलग अलग तरह से स्किन की देखभाल की जरूरत होती है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको खासतौर पर इसकी देखभाल करनी पड़ेगी क्योंकि ये ज्यादा एक्टिव होती है.

ऑयली स्किन वाले लोगों के रोमछिद्रों से अधिक तेल निकलता है जिसकी वजह से वो चेहरे पर दिखने लग जाता है. इसकी वजह से महिलाओं को कई बार अपना चेहरा धोने की भी जरूरत पड़ जाती है. जानिए आयली स्किन की देखभाल के तरीके.

दही, जी हां यह आपके किचन में आसानी से मिल जाता है. दही आपके स्वास्थ्य के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं दही का इस्तेमाल कर बालों और स्किन को फायदा मिल सकता हैं.

दही में एंटी इफ्लेमेटरी गुण होते है जो सन बर्न और टैनिंग की समस्या को दूर करने का काम करता है. सन बर्न को कम करने के लिए दही को त्वचा पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद स्किन प्राब्लम को दूर करने में मदद करता है.

टैन को हटाने के लिए आप दही में 3 से 4 चम्मच बेसन और नींबू का रस मिलाएं. अब आप इस पेस्ट को टैन एरिया पर लगाएं और सूखने दें. जब मिश्रण अच्छी तरह से सूख जाए तो पानी से धो लें. आपको मिनटों में परिणाम दिखेगा.

दही सबसे बढ़िया मॉश्चराइजर है. यह आपकी स्किन को नेचुरली मॉश्चराइज करने का काम करता है. आप इसमें एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को लगाने के कुछ समय बाद धो लें. इसे लगाने से आपकी त्वचा हाइड्रेटड और मॉश्चराइज दिखेगी.

 

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...