Breaking News

CWG 2022: किसान के बेटे गुरदीप सिंह ने हैवीवेट वेटलिफ्टिंग में देश को दिलाया पहला पदक

भारत के गुरदीप सिंह ने  कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के छठे दिन पुरुषों की 109+ किग्रा भारोत्तोलन स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, जिससे देश का कुल पदक 17 हो गया।भारत ने इस खेल में तीन स्वर्ण सहित कुल 10 पदक जीते हैं।वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा पदक भारत ने ही जीते हैं।

गुरदीप ने फाइनल में कुल 390 किग्रा (167 किग्रा + 223 किग्रा) भार उठाया।  उन्होंने खेलों के चल रहे संस्करण में भारत का 10 वां भारोत्तोलन पदक जीता।वेटलिफ्टिंग में भारत को आखिरी पदक गुरदीप सिंह ने जिताया है।

किसान के बेटे गुरदीप पहले भी हैवीवेट वेटलिफ्टिंग में कमाल कर चुके हैं। इस खेल में सबसे ज्यादा वजन उठाने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी उनके नाम है। उन्होंने सीनियर नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2018 के अंतिम दिन 105 किग्रा से ज्यादा के भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा था।

गुरदीप सिंह ने वर्ष 2010 में पंजाब के खन्ना जिले से भारोत्तोलन शुरू किया। उनके पिता जो एक किसान हैं, ने उन्हें मुख्य रूप से अपने बेटे को सक्रिय रखने के लिए भारोत्तोलन में धकेल दिया और न केवल पूरे दिन कुछ न करने के लिए।

खन्ना में उनके पहले कोच ने गुरदीप को खेल में एक संभावना के रूप में पहचाना और भारतीय टीम के मुख्य कोच विजय शर्मा को उन्हें राष्ट्रीय शिविर में शामिल करने की सिफारिश की।

About News Room lko

Check Also

वनडे क्रिकेट को लेकर खुलेआम रोहित शर्मा ने कह दी ये बड़ी बात, जिसे सुनकर हर कोई हुआ हैरान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें जब से बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से ...