Breaking News

मैंडूस तूफान ने मचाई जमकर तबाही घरों से उड़े छत, स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

तमिलनाडु में मैंडूस तूफान ने जमकर तबाही मचाई है। कई निचले इलाकों में पानी भर गया है जबकि तूफान की वजह से कई जगहों पर पेड़ गिर गए हैं। साथ ही कई घरों के छत भी उड़ गए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, चक्रवात मैंडूस उत्तरी तमिलनाडु तट पर एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दोपहर तक धीरे-धीरे कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है।

तमिलनाडु के साथ आंध्र प्रदेश में पर्याप्त कर्मियों के अलावा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और संबंधित राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों को तैनात किया गया है। ग्रेटर चेन्नई निगम के आयुक्त गगनदीप सिंह बेदी बाढ़ निगरानी अधिकारियों, जोनल अधिकारियों और इंजीनियरों की टीम के साथ शहर के निरीक्षण पर हैं, क्योंकि चक्रवात मैंडूस एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया है और दोपहर तक एक अवसाद में कमजोर पड़ने की संभावना है।

चक्रवात मैंडूस के कारण भारी वर्षा से चेन्नई के अरुम्बक्कम की एमएमडीए कॉलोनी में जलभराव हो गया है। पिछली रात की तेज हवाओं और बारिश से चेन्नई के एग्मोर में एक ईंधन स्टेशन की छत गिर गई। परिसर में लगा एक पेड़ भी गिर गया। चेन्नई के टी नगर इलाके में एक दीवार गिर गई और उसके पास खड़ी तीन कारों को गंभीर नुकसान पहुंचा। घटना के वक्त कारों में कोई मौजूद नहीं था।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात मैंडूस उत्तरी तमिलनाडु तट पर एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दोपहर तक धीरे-धीरे कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात मैंडूस की लैंडफॉल प्रक्रिया पूरी हो गई है और इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

इससे पहले चेन्नई के कई हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाओं का सामना करना पड़ा। एस बालाचंद्रन, डीडीजीएम, आरएमसी चेन्नई ने कहा, “चक्रवात मैंडूस तट पार कर गया है और गहरे अवसाद में है और इसकी ताकत कमजोर हो रही है।

यह उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है, इसलिए उत्तर-पश्चिम जिलों के इलाकों में 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी, जो शाम तक घटकर 30-40 किमी प्रति घंटे हो जाएगी।”

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) ने लोगों से अनुरोध किया कि वे चक्रवात मैंडूस के कमजोर पड़ने तक बाहर जाने से बचें। कहा कि तीन घंटे में लगभग 65 पेड़ गिर गए और निचले इलाकों में पानी के ठहराव को दूर करने के लिए मोटर पंपों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

विशेष रूप से, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के जवान स्टैंडबाय पर हैं। इस बीच, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शुक्रवार को कहा कि चक्रवात मैंडूस को देखते हुए सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। स्टालिन ने कहा, “सरकार ने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं और अधिकारी नियमित रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।”

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने चक्रवात की गंभीरता के बीच राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र, चेपॉक का दौरा किया और निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि चक्रवात की निगरानी के लिए जिलेवार भी तैनात किया गया है। स्टालिन ने कहा, “स्थिति जो भी हो सरकार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। जिलेवार चक्रवात की निगरानी भी तैनात की गई है।”

स्टालिन ने लोगों से सरकार और कॉरपोरेट के साथ सरकार के आदेशों का पालन करने का आग्रह किया। इस बीच, डिंडीगुल कलेक्टर ने शनिवार को सिरुमलाई और कोडाइकनाल में स्कूलों और कॉलेजों के लिए अवकाश घोषित किया है।

About News Room lko

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...