Breaking News

बंगाल की खाड़ी में फिर उठ रहा चक्रवाती तूफान गति, उड़ीसा में भारी बारिश की चेतावनी

अम्फान तूफान के कहर से अस्त-व्यस्त हो चुके उड़ीसा के लिये एक और बुरी खबर है. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है. बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के चलते दबाव वाले क्षेत्र में चक्रवाती तूफान गति उत्पन्न हो सकता है.

हालांकि मौसम विभाग ने इस बात की भी जानकारी दी है कि अगर बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती तूफान उठेगा भी तो इसकी क्षमता हाल में आए चक्रवाती तूफान अम्फान के मुकाबले काफी कम होगी और इससे जानमाल के नुकसान की संभावना भी कम है.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है. यह चक्रवाती विक्षोभ के पहला चरण में म्यांमार के तट के पास कहीं बनेगा. निम्न दबाव होने के कारण इस तूफान के विकराल रूप धारण करने की संभावना ना के बराबर पहै.

बंगाल की खाड़ी में बन रहे दबाव के क्षेत्र के कारण तटिए इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने ओडिशा में अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने अपने विशेष बुलेटिन में कहा कि बंगाल की खाड़ी के पूवीज़् मध्य क्षेत्र पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है.

इसके कारण ओडिशा में अगले 3 दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके मद्देजनर मौसम केन्द्र ने कई जिलों के लिये सोमवार से 10 जून तक येलो वार्निंग और कई अन्य जिलों में 11 जून तक ऑरेंज वार्निंग जारी की है.

पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंगलवार तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

लखनऊ पूर्व विधानसभा के लिए ओपी श्रीवास्तव ने किया नामंकन

लखनऊ(ब्यूरो)। भाजपा प्रत्याशी ओपी श्रीवास्तव ने लखनऊ पूर्व विधासभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव ...