Breaking News

आरबीआई के कार्यों की निगरानी करने के लिए लांच हुआ DAKSH ऐप, ऐसे करेगा काम

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उन्नत पर्यवेक्षणीय निगरानी प्रणाली ‘दक्ष’ की शुरुआत की। इससे केंद्रीय बैंक की निगरानी संबंधी प्रक्रिया के अधिक सशक्त होने की उम्मीद है। भारत के केंद्रीय बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी इसी कड़ी में एक नया ऐप लॉन्च किया है.

जो आरबीआई द्वारा किये जा रहे कार्यों की निगरानी करेगा और इससे RBI की निगरानी से जुड़ी प्रक्रिया और अधिक सशक्त हो सकेगी.आरबीआई ने बयान में कहा कि वह निगरानी गतिविधियों में मजबूती लाने के लिए कई कदम उठाता रहा है और ‘दक्ष’ इसमें एक नई कड़ी है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उन्नत पर्यवेक्षणीय निगरानी प्रणाली ‘दक्ष’ की शुरुआत की है. इससे केंद्रीय बैंक की निगरानी संबंधी प्रक्रिया के अधिक सशक्त होने की उम्मीद है.रिजर्व बैंक ने कहा कि यह निगरानी प्रणाली अपने नाम के ही अनुरूप अपनी सक्षमता एवं प्रभावी ढंग से कार्य करेगी।

दक्षता के साथ ये एप्लीकेशन बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के कामकाज पर सुचारू रूप से निगरानी रख पाएगा और इसमें दक्षता के साथ उन्नत पर्यवेक्षीय सिस्टम होने से आर्थिक गलतियां जल्द पकड़ में आ सकेंगी।आरबीआई ने बयान में कहा कि वह निगरानी गतिविधियों में मजबूती लाने के लिए कई कदम उठाता रहा है और ‘दक्ष’ इसमें एक नयी कड़ी है.

About News Room lko

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...