Breaking News

गर्मियों में बालों में हो रहा हैं डैंड्रफ, रूखापन तो शैम्पू करते समय इन बातों का रखें ध्यान

आजकल की लाइफस्टाइल और प्रदूषण की मार सबसे ज्यादा हमारे बालों को ही झेलनी पड़ती है। ऐसे में यदि हम अपने बालों की सही देखरेख नहीं करते, तो वे झड़ने लगते हैं।

डैंड्रफ, रूखापन, बेजान आदि जैसी समस्या भी हो सकती है। ऐसे में हमें न सिर्फ अपने खान-पान सुधारने की जरूरत है बल्कि ऐसे प्रोडक्ट्स से बचने की भी जरूरत है जो आपके बालों की सुरक्षा के नाम पर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं। शैम्पू करने से हमारे बाल बेहतरीन हो जाते हैं।

2-3 चम्मच शैम्पू लें और एक चम्मच नारियल तेल उसमें मिला दें. दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें. उसके बाद अपने सिर को गीला करें और शैम्पू-तेल मिक्सचर को लगाकर अच्छी तरह मसाज करें.

हमेशा की तरह शैम्पू ऊपर उठने दें और फिर पानी से धो लें. नारियल का तेल नमी को सील करने में मदद करता है और रक्षात्मक बाधक के तौर पर काम करता है जिससे आपके बाल छल्लेदार न हो सकें.

लेकिन अगर आपका बाल अत्यंत रूखा या भुरभुरा है, तो सलाह दी जाती है कि किसी कंडीशनर के साथ इस्तेमाल करें. 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बिना साबुन के साफ कर लें. गुनगुने पानी की तुलना में हमेशा सादा पानी बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें. ये डैंड्रफ को बढ़ाता है और आपके बाल से प्राकृतिक नमी को उतार देता है.

About News Room lko

Check Also

तो इन लोगों को सबसे ज्यादा काटते हैं मच्छर, बदबू और गर्मी हैं मच्छरो को अट्रैक्ट करने की असली वजह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बारिश का मौसम चल रहा हैं। इस सीजन ...