Breaking News

नशामुक्ति संगोष्ठी का हुआ आयोजन, युवाओं को नशा आदि से दूर रहने के लिए जागृत

बिधूना। भारत नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत कस्बा में द्वारिका प्रसाद बालक राम महाविद्यालय में शनिवार को नशामुक्ति संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने युवा शक्ति की भूमिका के साथ युवाओं को नशा आदि से मुक्त रहने एवं अपने परिवार व आस-पास के लोगों को नशा आदि से दूर रहने के लिए जागृत किया।

संगोष्ठी में जिलाधिकारी ने युवा पीढ़ी को संबोधित करते हुए कहा कि हर किसी के जीवन में एक बार मौका ऐसा आता है कि दो रास्ते चुनने पड़ते हैं‌। पहला रास्ता आनंद का रास्ता होता है जिसमें वह किसी भी प्रकार का नशा जैसे आराम करना, मोबाइल चलाना, शराब या सिगरेट जैसे नशे में संलिप्त हो जाता है, जिसमें उसे कुछ साल आनंद मिलता है। परंतु जो दूसरा रास्ता कठिनाई का चुनता है, जिसमें पढ़ाई तथा मेहनत व लोगों का सम्मान करना आदि शामिल है, को चुनता है तो इससे उसकी तीन पीढ़ियां बनती हैं।

उन्होंने कहा इसलिए आप सभी युवा अपने जीवन को अच्छी राह पर चलाते हुए, नशा से दूर रखें और किसी भी प्रकार के ड्रग्स से दूर रहें। क्योंकि ड्रग्स दूसरे देशों से भेजे जाते हैं। ड्रग्स से युवाओं को नशे की आदत डालकर देश को भी कमजोर करने का कार्य दूसरे देश के लोग कर रहे हैं। आप इस देश का भविष्य हैं और भविष्य कभी भी कमजोर नहीं होना चाहिए।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हम सभी को इंसान का जन्म मिला है। हमें अपने दायित्वों को सही से संभालना है। मादक पदार्थ व ड्रग्स शरीर के साथ-साथ जीवन की खुशियों को भी बर्बाद करता है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी अपने बुद्धि को मजबूत रखें। किसी भी प्रकार के लोगों के बहकावे से दूर रहें। क्योंकि आपके द्वारा जीवन के परिचलनों व देश के भविष्य को संभालना है।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने दीप प्रज्वलन व मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा युवा पीढ़ी तथा वहां उपस्थित सभी लोगों को नशा न करने तथा लोगों को इसके संबंध में जागरूक करने के लिए शपथ भी दिलाई। उक्त अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. चंद्रशेखर मालवीय, प्रधानाचार्य कमलेश पाण्डेय, शिक्षक नेता प्रेम नारायन दुबे, महाविद्यालय प्रबंधक बटेश्वर दयाल तिवारी के अलावा प्रधानाचार्य व प्राचार्य तथा युवा विद्यार्थी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-राहुल तिवारी/ संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

ग्राहक बुलाने को लेकर दुकानदारों में हुआ विवाद, सरिया मारने से एक दुकानदार सिर फटा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। कस्बा है ग्राहक को बुलाने के लेकर ...