Breaking News

दिल्ली MCD पर आम आदमी पार्टी का कब्जा, नतीजों के दिन जारी किया ये नया नारा

दिल्ली MCD पर आम आदमी पार्टी का कब्जा हो गया है। दोपहर 3 बजे तक सभी 250 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए। इनमें से 134 सीटों पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों की जीत हुई है। वहीं, भाजपा के 104 उम्मीदवारों ने भी अपना परचम लहराया। कांग्रेस के 9 और 3 निर्दलीय प्रत्याशियों को भी जीत मिली है।

नतीजों से स्पष्ट हो चुका है कि दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी का मेयर होगा। बता दें कि आज सुबह से 42 केंद्रों पर मतगणना शुरू की गई थी। 250 वार्डों में 1,349 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला चार दिसंबर को ही मतदाताओं ने कर दिया था।

  • आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि बीजेपी को दिल्ली की जनता से करारा जवाब मिला। जनता ने उसी को वोट दिया है जो विकास के लिए काम करे। आज दिल्ली ने उस ‘कीचड़’ का सफाया कर दिया है, जिसे बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल पर फेंकने की कोशिश की थी। हम दिल्ली को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर में बदल देंगे।
  • दिल्ली में आम आदमी पार्टी के दफ्तर के बाहर कार्यकर्ताओं का जश्न जारी है। पार्टी ने आधिकारिक रुझानों में 78 सीटें जीतती दिख रही है और 56 अन्य पर आगे है। मतगणना चल रही है।
  • पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 15 साल लंबे कांग्रेस शासन और अब एमसीडी में 15 साल लंबे (भाजपा) शासन को उखाड़ फेंका। इससे पता चलता है कि दिल्ली के लोगों को नफरत की राजनीति पसंद नहीं है, वे स्कूलों, अस्पतालों, बिजली, सफाई और बुनियादी ढांचे के लिए वोट करते हैं।
  • दिल्ली नगर निगम चुनाव में AAP को बहुमत मिलते दिख रहा है। चुनाव आयोग के मुताबिक, 250 सीटों में से AAP 77 सीटों पर आगे है
  • आप नेता संजय सिंह ने दावा किया कि बीजेपी एमसीडी चुनाव हार गई है। आप का ही मेयर इस बार बनेगा।
  • मतों की गिनती के बीच दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा है कि दिल्ली नगर निगम में मेयर भाजपा का ही बनेगा। वहीं, उत्तर पूर्वी सीट से भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा है कि भाजपा मे भी जश्न की तैयारी है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पहुंचे पंजाब के सीएम भगवंत मान।
  • चार सीटों के नतीजें आएं… 2 सीट पर भाजपा, दो पर आम आदमी पार्टी की जीत
  • लक्ष्मीनगर वार्ड-203 से भाजपा की अलका राघव 3 हजार से अधिक वोटों से जीतीं
  • कापसहेड़ा से आप प्रत्याशी आरती यादव 1484 वोटों से जीतीं
  • दरियागंज से आप की सारिका चौधरी की 244 वोटों से जीत
  • दिल्ली बीजेपी के नेता हरीश खुराना ने कहा कि हमने कचरे के निस्तारण के लिए काम किया और यह कोरोना के दौरान भी जारी रहा। भाजपा ने काम किया है। इसलिए हमें विश्वास है कि अगला मेयर बीजेपी का ही होगा। पिछली बार भी सर्वे में बीजेपी को 50 सीटें मिली थीं, लेकिन हम दो-तिहाई बहुमत से जीते थे।
  • आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमें 180 से ज्यादा सीटें मिलने वाली हैं। अगर वोटर हमारा पक्ष लेते हैं तो हम 230 सीटों के पार भी जा सकते हैं। मेयर हमारी पार्टी का होगा। मुझे लगता है कि एग्जिट पोल आम आदमी पार्टी की जीत की ओर इशारा कर रहे हैं।
  • पहले आधिकारिक रुझानों में भाजपा 55 सीटों पर, आप 20 पर और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे चल रही है। 250 वार्डों में मतगणना जारी है।
  • दिल्ली निकाय चुनाव की मतगणना शुरू होते ही आम आदमी पार्टी के चीफ अरविंद केजरीवाल के पिता ने कहा कि उन्हें एमसीडी में जीत का पूरा भरोसा है।

आम आदमी पार्टी (आप) ने एमसीडी चुनाव के नतीजों से पहले पार्टी कार्यालय में ‘अच्छे होंगे 5 साल, एमसीडी में भी केजरीवाल’ के नारे के साथ नए पोस्टर लगाए।

तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है

प्रत्येक मतगणना केंद्र पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पहली दो रिंग में अर्धसैनिक बल तैनात होंगे। तीसरी परत पर दिल्ली पुलिस का पहरा होगा, जिसमें महिला कर्मचारी भी शामिल होंगी। वे परिणाम घोषित होने तक मौजूद रहेंगे।

मतगणना के लिए आयोग ने शहर भर में 42 मतगणना केंद्र बनाए हैं। आयोग द्वारा 68 चुनाव पर्यवेक्षक पहले ही तैनात किए जा चुके हैं, जिनकी देखरेख में रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मतगणना की जाएगी।

इसके अलावा, आयोग ने वोटों की गिनती के दौरान उत्पन्न होने वाले ईवीएम के संबंध में किसी भी तकनीकी मुद्दे पर ध्यान देने के लिए इन मतगणना केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) के 136 इंजीनियरों को भी तैनात किया है।

आप, बीजेपी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला

शुरुआती रूझानों में आम आदमी पार्टी को बंपर सीटें मिलती दिख रही है। हालांकि मोटे तौर पर भाजपा, आप और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि AAP नगरपालिका चुनावों में बड़ी जीत की ओर अग्रसर है।

बता दें कि ताजा परिसीमन के बाद यह पहला निकाय चुनाव था। 2012-2022 से दिल्ली में 272 वार्ड और दिल्ली में तीन निगम (एनडीएमसी, एसडीएमसी और ईडीएमसी) को एकीकृत कर दिया गया था।

About News Room lko

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी ने बंगाल को दी 15 हजार करोड़ की सौगात, बोले- राज्य को विकसित बनाने में जुटे हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को पश्चिम बंगाल में 15,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का ...