Breaking News

लखनऊ में एससीआर बनाने की मांग

लखनऊ। गोमती नगर जनकल्याण महासमिति ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से दिल्ली स्थित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की तरह लखनऊ में राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) बनाने की मांग की है। गोमती नगर स्थित जनकल्याण महा समिति के विश्वास खंड 3 गोमती नगर लखनऊ में हुई बैठक में एनसीआर की तर्ज पर लखनऊ में एससीआर बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई महा समिति से जुड़े सभी सदस्यों ने इस प्रस्ताव पर आम राय से सहमति व्यक्त की।

महासमिति की ओर से तैयार प्रस्ताव लखनऊ के सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को प्रस्ताव भेजकर मांग की गई है कि यथाशीघ्र लखनऊ में भी लखनऊ के आसपास के जिलों को जोड़कर राज्य राजधानी क्षेत्र घोषित किया जाए। महा समिति के महासचिव डॉ राघवेंद्र शुक्ला ने बताया कि राजधानी लखनऊ में आसपास के जिलों के लाखों लोगों का आना जाना होता है इससे उनकी भागदौड़ बढ़ती है। यदि राज्य राजधानी क्षेत्र में आसपास के जिलों को शामिल कर एससीआर बना दिया जाए तो राजधानी लखनऊ का क्षेत्र तो बढ़ेगा ही आसपास के जिलों का भी गुणात्मक , समग्र विकास होगा।

डॉ. शुक्ल ने बताया कि राजधानी लखनऊ का भौगोलिक क्षेत्र अब आबादी के हिसाब से बहुत कम रह गया है ऐसे में, राजधानी के चतुर्दिक विकास के लिए उन्नाव, सीतापुर ,सुल्तानपुर, रायबरेली, बाराबंकी, हरदोई आदि जिलों की सीमाएं जो राजधानी से सटी हुई है उनका कुछ क्षेत्र राज्य राजधानी क्षेत्र में शामिल कर एनसीआर की तरह ही एससीआर घोषित करना बेहद जरूरी हो गया है ऐसा करने से शिक्षा चिकित्सा,यातायात, इंडस्ट्रियल ग्रोथ, वेयरहाउस ,रोजगार,पर्यटन आदि क्षेत्रों में तेजी से विकास हो सकेगा जिसका फायदा राजधानी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मिलेगा। इसके अलावा लखनऊ में दो नगर निगम की मांग की गई।

हर घर में पीएनजी गैस के लिए महा समिति द्वारा प्रकाश डाला गया। शुद्ध पेयजल हर घर में नल से, पर्यावरण संरक्षण ,सौर ऊर्जा को बढ़ावा,वायु प्रदूषण पर नियंत्रण, अधिग्रहण,नालियों की समस्या,यातायात प्रबंधन आज पर चर्चा के बाद प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में जनरल विपिन रावत उनकी पत्नी व अन्य सैन्य अधिकारियों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन पर शोक व्यक्त किया गया। इस अवसर पर डॉ. बीएन सिंह समिति के उपाध्यक्ष सेवानिवृत्त जज डीपी अरोरा, जय नारायण मिश्र, हरिहरनाथ त्रिवेदी, जीसी शर्मा, बी तिवारीएल आरपी शुक्ला, आलोक मिश्र, सीजी नायर, कमल प्रकाश, आरडी मौर्य, जितेंद्र पांडे, विनोद तिवारी, राजेश श्रीवास्तव, शिव सेवक उपाध्याय, इंजीनियर अशोक गुप्ता, ओपी पांडेय, अनुराग त्रिवेदी और अमित शर्मा उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

टीएमयू में टीबी मुक्त भारत कैंपेन का सघन प्रशिक्षण

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर में राष्ट्रीय टीबी रोग उन्मूलन कार्यक्रम-एनटीईपी के ...