Breaking News

योगी की कार्यशैली से संभव हुआ विकास

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

विगत कुछ दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यों की सराहना कर चुके है। काशी में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि योगी आदित्यनाथ की उपलब्धियां अभूतपूर्व है। वह मात्र योगी ही नहीं बल्कि कर्मयोगी भी है। विंध्याचल में अमित शाह ने कहा था कि योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से उत्तर प्रदेश बयालीस योजनाओं के क्रियान्वयन में नम्बर वन है।

जेपी नड्डा ने लखनऊ में योगी आदित्यनाथ के कार्यों की जमकर सराहना की थी। इस क्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का नाम भी शामिल हुए। उन्होंने लखनऊ में 1710 करोड़ की 180 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यदि योगी नहीं होते तो इतना सब एक साथ संभव नही था। दो दिन पहले तमिलनाडु में योगी के कामकाज की तारीफ सुनकर दिल गदगद हो गया था। राजनाथ के कथन से जाहिर हुआ कि योगी मॉडल की चर्चा राष्ट्रीय स्तर पर है। पहले कभी कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि यूपी में ब्रह्मोस मिसाइल बनेगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि इसके लिए मुख्यमंत्री से एक रुपए की लीज पर ढाई सौ एकड़ जमीन मांगी थी।

योगी आदित्यनाथ ने इसकी व्यवस्था करा दी। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला डीआरडीओ इसी लखनऊ की धरती पर ब्रह्मोस मिसाइल बनाएगा। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश आज दुनिया की छठी अर्थव्यवस्था है। कभी अराजकता और गुंडागर्दी का शिकार रहा, हर तीसरे दिन दंगा होता था। तब सरकारी संपत्ति लूटी जाती थी। पांच वर्ष पहले विकास की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश चौदहनवें स्थान पर था। वर्तमान सरकार के प्रयासों से उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर पहुंच गया है।कोरोना काल में पांच हजार करोड़ की सैमसंग यूनिट स्थापित की। कोरोना काल मे छाछठ हजार करोड़ का निवेश हुआ। उत्तर प्रदेश देश की नबर दो अर्थव्यवस्था बन गया है।

लोकार्पण व शिलान्यास में स्मार्ट सिटी कंपनी,नगर निगम, सेतु निगम,लोक निर्माण विभाग,सिंचाई विभाग और निर्माण निगम की योजनाएं शामिल हैं। एलडीए की ओर से सीजी सिटी में प्रस्तावित ईडब्ल्यूएस व एलआईजी के कामों का शिलान्यास किया गया। पिपराघाट सड़क समेततेरह विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ।

स्मार्ट सिटी योजना के कामों का लोकार्पण किया गया। इनमें बलरामपुर व अवंतीबाई अस्तपाल में वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट एंड रीयूज वाटर प्रोजेक्ट व हाथी पार्क में सोलर सिस्टम प्रोजेक्ट प्रमुख हैं। स्मार्ट सिटी के स्मार्ट रोड के काम का शिलान्यास किया गया। जल निगम के कार्य, जिलाधिकारी कार्यालय में बन रही भूमिगत पाकिंर्ग शामिल हैं। गोमती में गिरने वाले नालों को बायोरेमिडिएशन से शुद्ध करने के प्रोजेक्ट का शिलान्यास,सरकारी बिल्डिगों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग कार्य का शिलान्यास किया गया।

गांधी सेतु से अंबेडकर सेतु रिवर फ्रंट, झंडेवाला पार्क,बेगम हजरतगंज पार्क, कारगिल शहीद पार्क, झंडीवाला पार्क लालबाग,हुसैनाबाद घंटाघर सहित छह पार्कों में बाइस फ्री वाई फाई जोन स्थापित किए गए हैं। इनका लोकार्पण किया गया है। चरक फ्लाईओवर व आउटर रिंग रोड के किसान पथ के भाग को भी यातायात के लिए समर्पित कर दिया। इसके साथ ही लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की कई योजनाओं का भी लोकार्पण किया। समारोह में उपमुख्मंत्री डॉ दिनेश शर्मा,केशव प्रसाद मौर्य,मंत्री बृजेश पाठक,आशुतोष टण्डन महापौर संयुक्ता भाटिया उपस्थित रहे थे। राजनाथ सिंह ने कहा कि तीन तीन फ्लाईओवर तैयार कराकर दे दिया। तीन सीएचसी,बच्चों का अस्पताल सहित अनेक परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...