Wednesday , September 22 2021
Breaking News

राज्यपाल का स्वास्थ्य सजगता सन्देश

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने बच्चों और अभिभावकों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का सन्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव,स्वस्थ जीवन शैली अपनाने,बचपन से पौष्टिक आहार अपनाने शुद्ध आचरण,सेवा भाव और स्वच्छता की आदतों को व्यवहार में लाना आवश्यक है।

आनंदीबेन पटेल ने निराला नगर लखनऊ स्थित सरस्वती कुंज में विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश द्वारा विश्व व्यापी महामारी कोरोना से बच्चों के बचाव हेतु चलायी जा रही बच्चे हैं अनमोल की पच्चीसवीं श्रृंखला को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में तन के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ मन भी मजबूत रखें। आत्मबल किसी भी बीमारी से लड़ने में बहुत बड़ा संबल है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्थिति में कोरोना से बचाव के नियमों का ध्यान रखें, खुद को बचाएं और समाज को भी संक्रमित होने से बचाएं। उन्होंने कहा कि परिवार में सभी सदस्य ये संकल्प करें कि वे संक्रमण नहीं फैलने देंगे। उन्होंने स्वस्थ जीवन शैली अपनाने तथा अस्वस्थ व हानिकारक आदतों को त्यागने पर जोर दिया।

राज्यपाल ने कहा कि विशेषज्ञों ने सितम्बर माह के आखिरी सप्ताह तक कोरोना की तीसरी लहर के प्रकोप की आशंका व्यक्त की है, जिसका सर्वाधिक दुष्प्रभाव बच्चों पर पड़ने की आशंका है। इसके लिए छोटे बच्चे संक्रमित न हो इसका पहले से ध्यान रखना होगा। घर के सभी वयस्क सदस्यों का पहले से टीकाकरण अवश्य करा लिया जाए। बच्चों को पौष्टिक आहार ही दें।

संक्रमण की आशंका होने पर अविलम्ब चिकित्सक के पास ले जाएं। राज्यपाल ने कहा कि जो बच्चे पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं, उनका चिन्हीकरण करा लिया जाए। बीमार बच्चों में कोरोना संक्रमण का खतरा भी अधिक होगा इसलिए इनकी चिकित्सा की पहले से ही व्यवस्था की जाए।

About Samar Saleel

Check Also

21 सितंबर से चलेगी सामान्य बहस….25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे PM मोदी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की यात्रा के दौरान ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *