डीएचएल भारत में अगले पाँच साल में 500 मिलियन यूरो का निवेश करेगी

मुंबई। अनुबंध लॉजिस्टिक्‍स सॉल्‍यूशंस के बाजार में दुनिया की प्रमुख कंपनी, डीएचएल सप्‍लाई चेन (डीएचएल) ने आज भारत में अगले पाँच साल में 500 मिलियन यूरो का निवेश करने की घोषणा की है। यह निवेश कंपनी की वेयरहा‍उसिंग क्षमता, कार्यबल और स्‍थायित्‍व की पहलों को देश में उल्‍लेखनीय ढंग से बढ़ाने के लिये किया जाएगा। इस निवेश के साथ डीएचएल भारत में पूर्ण-स्‍वामित्‍व वालीं, बड़ी और कई ग्राहकों वालीं साइट्स की मालिक होगी और परिचालन करेगी। इससे ग्रुप के मौजूदा पोर्टफोलियो में बारह मिलियन वर्गफीट वेयरहाउसिंग क्षेत्र जुड़ेगा।

बढ़ी हुई वेयरहाउसिंग क्षमता वृद्धि कर रहे सेक्‍टरों को प्रभावी ढंग से सेवा देने पर लक्षित है, जैसे ई-कॉमर्स, रिटेल, कंज्‍यूमर, लाइफ साइंसेस, टेक्‍नोलॉजी, इंजीनियरिंग एवं विनिर्माण और ऑटोमोटिव। यह वेयरहाउसेस डिजिटल टेक्‍नोलॉजी के तेज समाधानों से सक्षम होंगे, जैसे असिस्‍टेड पिकिंग रोबोट्स, इनडोर रोबोटिक ट्रांसपोर्ट, इंटेलिजेंट प्रोसेस ऑटोमेशन, वियरेबल डिवाइसेस, वॉइस पिकिंग, इनवेंटरी मैनेजमेंट रोबोट्स और एल्‍गोरिदमिक ऑप्टिमाइजेशंस।

डीएचएल सप्‍लाई चेन के सीईओ ऑस्‍कर डे बोक ने कहा, “दुनिया की मौजूदा आर्थिक और भूराजनैतिक अनिश्चितताओं के बावजूद हमें एशिया पैसिफिक क्षेत्र में वृद्धि की भारी क्षमता दिखाई देती है, जिसमें भारत का उल्‍लेखनीय योगदान है। एक सक्रिय, स्थिर और तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में भारत देश वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिये महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका निवेश-अनुकूल और उद्यमशीलता का माहौल भारत को अपने निवेश में तेजी लाने के लिए ड्यूश पोस्ट डीएचएल समूह के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाता है। अत्‍यंत योग्‍य युवा प्रतिभा के समृद्ध भंडार और अभिनव डिजिटल उद्यमियों के कारण भारत डीएचएल सप्‍लाई चेन में हमारे वैश्विक अनुबंध लॉजिस्टिक्‍स व्‍यवसाय के लिये एक पसंदीदा केन्‍द्र है और हमारी प्राथमिकता वाले बाजारों में से एक है।”

डीएचएल सप्‍लाई चेन इंडिया प्रमुख मेट्रो शहरों, जैसे बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोलकाता, मुंबई, राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और पुणे में डीएचल के पूर्ण-स्‍वामित्‍व और कई ग्राहकों वालीं साइट्स में बारह मिलियन वर्गफीट क्षमता जोड़ेगी। यह भारत के कुल सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) में सबसे अधिक योगदान देने वाले शहरों में शामिल हैं। इसके अलावा, तेजी से वृद्धि कर रही प्रांतीय राजधानियों और टियर 2 शहरों में कई ग्राहकों वाली साइट्स निर्मित हो रही हैं, जैसे अंबाला, बद्दी, कोचिन, कोयंबटूर, गुवाहाटी, सानंद, हैदराबाद, जयपुर, इंदौर, लखनऊ, भुवनेश्‍वर, होसुर और विशाखापटनम।

डीएचएल सप्‍लाई चेन इंडिया अगले 12 से 18 महीनों में बेंगलुरु और पुणे में दो नये बिजनेस सपोर्ट सेंटर्स (बीएससी) भी खोलेगी, ताकि ग्राहकों की मांग को पूरा कर सके। अभी मुंबई, गुरूग्राम और चेन्‍नई में कंपनी तीन बिजनेस सपोर्ट सेंटर्स (बीएससी) चलाती है। यह बीएससी भारत और दुनिया में कंपनी के ग्राहकों को मूल्‍यवर्द्धित सेवाएं 24×7 प्रदान करते हैं, जैसे कि घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय ट्रांसपोर्ट कंट्रोल टावर्स, फैसला लेने में सहयोग के लिये व्‍यवसाय विश्‍लेषण, फ्राइट बिल ऑडिट पेमेंट (एफबीएपी), ऑर्डर टू कैश (ओ2सी), एलएलपी कंट्रोल टावर्स और इसी प्रकार की अन्‍य सहयोग सेवाएं शामिल हैं। -अनिल बेदाग़

About Samar Saleel

Check Also

अक्टूबर की पहली तारीख लाई दो बड़ी खुशखबरी, सस्ता हुआ कॉमर्शियल LPG गैस सिलेंडर व…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अक्टूबर महीने में त्यौहारों को भीड़ लगी हुई ...