Breaking News

व्यापारियों व स्वरोजगार से जुड़े लोगों को मोदी सरकार की इस योजना के तहत मिलेगा हजारो रूपए का फायदा

सरकार पर आरोप लगाती रहती है कि उनके राज में देश में महंगाई और बेरोजगारी दर बढ़ी है। मोदी सरकार भी समय-समय पर जनता के फायदे के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है और इसी श्रृंखला में एक और योजना की शुरुआत की गई है। केंद्र सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिससे व्यापारियों और स्वरोजगार से जुड़े लोगों को सीधा फायदा मिलेगा।

जानिए पूरी योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन और राष्ट्रीय पेंशन योजना का फायदा करोड़ों लोगों को मिलेगा। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत एक करोड़ लोगों को जोड़ा जाएगा और राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत 50 लाख लोगों को जोड़ा जाएगा। शर्म मंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान है और आप सिर्फ 55 रुपए से लेकर 200 रुपए मासिक किस्त के जरिए योजना का फायदा उठा सकते हैं।

मिलेंगे इतने रुपए

अगर अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है तो इस योजना से जुड़ने के लिए आपको 100 रुपए मासिक की किस्त देनी होगी, यह किस्त 60 साल की उम्र तक देनी होगी। इसके बाद 60 वर्ष की उम्र होने पर उसे 3000 प्रति महीना की पेंशन मिलेगी। अगर पेंशन धारक के साथ कोई अप्रिय घटना हो जाती है तो उसके जीवनसाथी को आधी पेंशन मिलेगी। पति और पत्नी दोनों भी अलग-अलग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

सभी मुस्लिमों को ओबीसी वर्ग में शामिल करने पर कर्नाटक सरकार के जवाब से संतुष्ट नहीं एनसीबीसी, भेजेगा समन

बंगलूरू :  कर्नाटक में पूरे मुस्लिम समुदाय को आरक्षण का लाभ देने के लिए ओबीसी ...