Breaking News

डीएम ने लगायी फटकार

बहराइच. जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी कमलेश पाण्डेय के साथ ब्लाक तेजवापुर अन्तर्गत गेहूं क्रय केन्द्र साधन सहकारी समिति, अलादातरपुर का औचक निरीक्षण कर केन्द्र पर शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार की गयी व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया।निरीक्षण के दौरान केन्द्र पर साफ-सफाई व्यवस्था संतोषजन न होने एवं किसानों को पीने तथा बैठने के लिए समुचित छाया प्रबन्ध न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए केन्द्र प्रभारी को अविलम्ब किसानों को इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

केन्द्र पर गेहूं खरीद के लिए उपलब्ध मात्र 1000 बोरों के संबंध में जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया गया कि पीसीएफ से तत्काल बोरे प्राप्त करें।

केन्द्र पर 4 मई 2017 तक 111 किसानों से 4066.29 कुन्तल गेहूं की खरीद किया गया है। जिसमें से 2680 कुन्तल गेहूं का प्रेषण भारतीय खाद्य निगम डिपो को कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने बाकी बचे गेहूं को भारतीय खाद्य निगम डिपो पर अविलंब डिलेवरी कराये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान केन्द्र पर 66.48 लाख के सापेक्ष मात्र 58.00 लाख रूपये का भुगतान किसानों को किये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए केन्द्र प्रभारी को निर्देश दिया कि किसानों का अवशेष भुगतान जल्द से जल्द सुनिश्चित करें।

निरीक्षण के दौरान स्टाक बोर्ड पर डीएपी की दर 1040 एवं यूरिया की दर 320 लिखा देखने पर जिलाधिकारी ने इसकी पुष्टि जिला कृषि अधिकारी से किया। गोदाम पर रखे यूरिया एवं डीएपी के बोरों का चट्टान ठीक से नहीं लगाए जाने एवं गोदाम की सफाई भी संतोषजनक नहीं होने पर केन्द्र प्रभारी को फटकार लगाते हुए गोदाम का रख रखाव एवं साफ-सफाई तत्काल कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने ऐसा न करने की दशा में संबधित कर्मचारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की चेतावनी भी दी।

रिपोर्ट: फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...