Breaking News

NCERT से करें BA और B.Ed और आदर्श शिक्षक के रूप में फैलाएं ज्ञान का प्रकाश

डॉ कमलेंद्र कुमार श्रीवास्तव

 

 

 

 

 

एनसीईआरटी के क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए एनसीईआरटी ने कॉमन एंट्रेंस एग्जाम 2022 (CEE2022) की ऑनलाइन शुरुआत कर दी है। इसके ज़रिए, जो छात्र छात्राएं एनसीईआरटी के विभिन्न क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों अजमेर, भोपाल, मैसूर, भुवनेश्वर के बीएबीएड-में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके लिए एनसीईआरटी ने सुनहरा अवसर प्रदान किया है।

बीएबीएड – यह कोर्स 4 वर्ष की अवधि का है। इसमें प्रवेश के लिए माध्यमिक स्तर की विज्ञान वर्ग, कॉमर्स बर्ग, कला वर्ग की परीक्षा 50 प्रतिशत (SC/ST और दिव्यांग के लिए 45 प्रतिशत) उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। यह पाठ्यक्रम क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, मैसूर तथा प्रारंभिक स्कूल फॉर टीचर्स एजुकेशन झज्जर, हरियाणा में उपलब्ध है।

क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर में प्रवेश लेने के लिए….. 

Regional Institute of Education (RIE), अर्थात, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर में केवल वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं, जो उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली, चंडीगढ़ के निवासी हैं अथवा इन प्रदेशों से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा, या फिर, 2020 में 12वी की परीक्षा दे चुके हैं और परिणाम के प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से और 12वीं परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर होता है।

क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान भोपाल में प्रवेश लेने के लिए…..

क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान (RIE) भोपाल में केवल वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं, जो मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, दमन-दीव, दादर-नागर हवेली के छात्र हैं अथवा अपनी 12वीं की परीक्षा इन प्रदेशों से 2021 में पास की है, अथवा 2022 में 12वी की परीक्षा दे चुके हैं और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम और 12वीं परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर होता है।

भुवनेश्वर में वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं जो…..

उसी प्रकार, RIE भुवनेश्वर में वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं, जो अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, झारखंड, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, उड़ीसा, सिक्किम, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल या फिर, अंडमान निकोबार आइलैंड के छात्र हैं। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम और 12वीं परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर होता है।

RIE मैसूर में अगर प्रवेश लेना हो तो….. 

RIE मैसूर में वही छात्र प्रवेश ले सकते हैं, जो आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरला, तमिलनाडु, तेलंगाना और यूनियन टेरिटरी पांडिचेरी और लक्षदीप के छात्र हैं। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम और 12वीं परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर होता है। प्रारंभ स्कूल फॉर टीचर एजुकेशन झज्जर हरियाणा में प्रवेश सभी वर्ग के सभी प्रदेशों के छात्रों के लिए खुला है ।

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन की अंतिम तिथि 30 जून2022 है तथा 24 जुलाई2022 को एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में प्राप्त अंकों तथा 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के योग से मेरिट तैयार की जाएगी। जिन विद्यार्थियों के 12 वीं के परीक्षा के परिणाम उपलब्ध हैं, वे ऑनलाइन आवेदन करते समय ही 12वीं के अंक भरेंगे और जिन विद्यर्थियों का परिणाम प्रतीक्षारत है वे 25 जुलाई2022 तक अपने मार्क्स अपलोड करेगें ।

विस्तृत जानकारी के लिए ncert की आधिकारिक वेबसाइट और सभी  क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर की वेबसाइट और cee.ncert.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है। आवेदन करने का शुल्क सामान्य वर्ग के लिए ₹1000, ओबीसी के लिए ₹1000, एससी एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट के लिए ₹500 तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए ₹500 निर्धारित किया गया है।

(नोट : प्रस्तुत आलेख में उपलब्ध सूचना में कोई अंतर पाया जाता है तो ncert की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना ही सही मानी जाए।)

 

 

 

About reporter

Check Also

उन्नाव में डिंपल यादव का रोड शो…जनसभा में सरकार को घेरा, कहा- पेपर लीक कहीं न कहीं सोची समझी साजिश

उन्नाव:  समाजवादी पार्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी व सांसद डिंपल यादव ने ...