Breaking News

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए करे ये उपाय

एलोवेरा भारत के अधिकांश घरों में पाया जाने वाला एक आम पौधा है। हम सभी जानते हैं कि इस एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते हैं। अनिवार्य रूप से, शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, एलोवेरा त्वचा के स्वास्थ्य और सुंदरता को बेहतर बनाने में भी बहुत मदद करता है।

क्या आप अपनी सुंदरता बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप अपनी खूबसूरती निखारने के लिए हर महीने ढेर सारा पैसा खर्च कर रही हैं? क्या आप अब अपनी सुंदरता को निखारने के लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करना चाहतीं? तो इस एलो से आप त्वचा की कई समस्याओं को ठीक कर सकते हैं और त्वचा का रंग और सुंदरता बढ़ा सकते हैं।

इसके लिए एलोवेरा वाले कुछ फेस पैक ही काफी हैं। नीचे कुछ एलोवेरा फेस पैक दिए गए हैं जो त्वचा की सुंदरता और रंगत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। जो आपको सबसे अधिक उपयुक्त लगे उसका उपयोग करें और लाभ प्राप्त करें।

क्या आपकी त्वचा का रंग गहरा दिखाई देता है? आप अपनी त्वचा की रंगत निखारने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए आपको शुद्ध एलोवेरा जेल लेना होगा और इसे मिक्सर जार में डालकर पीस लेना होगा. हो सकता है कि अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू का रस कम डालें। यदि आपकी त्वचा सामान्य है, तो आप थोड़ा और जोड़ सकते हैं। इस मिश्रण को फ्रिज में एक हफ्ते तक स्टोर करके रखा जा सकता है।  फिर इसे रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें.  अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको त्वचा के रंग में अच्छा बदलाव दिखेगा.

क्या आपका चेहरा तैलीय है? फिर इस फेस पैक को लगाएं।  एक कटोरी में मुल्तानी मेथी पाउडर लें और इसमें एलोवेरा जेल, नींबू का रस और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और अच्छे से सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.  हफ्ते में एक बार इस तरह इस्तेमाल करने से चेहरे पर अत्यधिक तेल का बहाव रुक जाएगा.

अगर आप अपनी त्वचा की रंगत और चमक बढ़ाना चाहते हैं तो इस फेस पैक को लगा सकते हैं. एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें, उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और शहद डालकर पेस्ट की तरह मिला लें.फिर इसे चेहरे, हाथों और गर्दन के हिस्सों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें.  फिर गर्म पानी से धो लें. अगर आप हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको अपनी त्वचा में अच्छा बदलाव जरूर दिखेगा.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...