Breaking News

फटे होठों से छुटकारा पाने के लिए के ये काम , फिर देखे असर

होंठ इंसान की खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं. ये खूबसूरत हों तो चेहरा खूबसूरत लगता है। लेकिन कुछ प्राकृतिक कारणों से होंठ अपनी खूबसूरती खो देते हैं। तो कुछ घरेलू नुस्खों से अपने होठों को मुलायम बनाए रखें।

सरसों का तेल: गुनगुने सरसों के तेल को साफ होठों पर सुबह-शाम लगाने से होंठ मुलायम हो जाते हैं और फटना बंद हो जाता है।

गुलाब: गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इन्हें कुछ घंटों के लिए दूध में भिगो दें। आप इन्हें ग्लिसरीन में डुबो सकते हैं। इन गुलाब की पंखुड़ियों को मसल कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने होठों पर दिन में 2 से 3 बार और रोज रात को सोने से पहले लगाएं।

खीरा: सूखे होठों पर खीरे का एक छोटा टुकड़ा लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराना चाहिए। खीरा सूखे होंठों से राहत दिलाता है।

गुलाब जल और तुलसी: एक कटोरी में 2 चम्मच गुलाब जल लें और उसमें 8 से 10 ताजी तुलसी की पत्तियां डालकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब उस गुलाब जल को अपने होठों पर लगाएं। इस प्रक्रिया को दिन में तीन से चार बार दोहराएं।

शहद : होठों पर शहद लगाने से भी फायदा होता है। थोड़ा सा शहद लें और इसे अपने होठों पर लगाएं। इसे करीब 15 से 20 मिनट तक रखें। समय पूरा होने के बाद अपने होठों को कॉटन की मदद से धोकर साफ कर लें।

पपीता: पपीता सूखे होंठों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। पपीते के पेस्ट को पीसकर होठों पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने दें।

About News Room lko

Check Also

जगन्नाथ मंदिर के पास हैं ये लोकप्रिय स्थल, पुरी रथ यात्रा के लिए जाएं तो करें सैर

7 जुलाई को विश्व विख्यात जगन्नाथ रथ यात्रा की शुरुआत हो रही है। भगवान जगन्नाथ ...