Breaking News

गाजीपुर सिटी-औंड़िहार खंड के दोहरीकरण का पीएम करेंगे लोकार्पण

• पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-प्रयागराज खंड पर कम होगा यातायात का दबाव

• सारनाथ और वाराणसी के लिए कनेक्टिविटी में होगा व्यापक सुधार

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को वाराणसी से गाजीपुर सिटी-औड़िहार खंड, औड़िहार-जौनपुर खंड के दोहरीकरण और भटनी-औड़िहार रेल खंड के विद्युतीकरण का लोकार्पण करेंगे। इससे इस रेल खंड पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ जाएगी। साथ ही स्थानीय लोगों सहित रेलवे को काफी लाभ होगा।

गाजीपुर सिटी-औंड़िहार खंड के दोहरीकरण का पीएम करेंगे लोकार्पण

गाजीपुर घाट से औड़िहार तक मीटर गेज रेल लाइन का निर्माण वर्ष 1903 में पूरा हुआ। मल्टीगेज प्रणाली के प्रचलन में होने के कारण लंबी दूरी के यात्रियों को ट्रेन बदलने में होने वाली समस्याओं को देखते हुए भारतीय रेलों पर यूनिगेज की नीति अपनाई गई। वर्ष 1997 में गाजीपुर सिटी- औड़िहार खंड (40 किमी) का आमान परिवर्तन पूरा हुआ। बढ़ती ट्रेनों की संख्या में वृद्धि के कारण यातायात के दबाव को देखते हुए रेल मंत्रालय की ओर से इस खंड के दोहरीकरण को मंजूरी दी गई।

औड़िहार, नंदगंज, तरांव, अंकुशपुर और गाजीपुर सिटी स्टेशन तक 360 करोड़ रुपये से दोहरीकरण का निर्णय लिया। इस परियोजना के पूरा होने से पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-प्रयागराज खंड पर यातायात का दबाव कम होगा। वहीं, सारनाथ और वाराणसी के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होगा, जिसके फलस्वरूप औड़िहार, सारनाथ और वाराणसी क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

482 करोड़ से हुआ है औंड़िहार-जौनपुर खंड के दोहरीकरण और विद्युतीकरण

औंड़िहार-जौनपुर रेल खण्ड (60 किमी) के दोहरीकरण और विद्युतीकरण 482 करोड़ की लागत से पूर्ण की गई । गाजीपुर और जौनपुर जनपद से गुजरने वाली इस दोहरीकृत खंड पर औड़िहार, फरिदहा, दुधौंडा, डोभी, केराकत, गंगौली, मुफ्तीगंज, यादवेन्द्र नगर एवं जौनपुर स्टेशन हैं।

गाजीपुर सिटी-औंड़िहार खंड के दोहरीकरण का पीएम करेंगे लोकार्पण

इस दोहरीकरण परियोजना के पूरा होने से पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन- प्रयागराज खण्ड पर यातायात का दबाव कम होगा। पूर्वी भारत विशेषकर पूर्वोत्तर भारत, बिहार और पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों को काफी लाभ होगा। इस खंड का विद्युतीकरण होने से तीव्रगामी ट्रेनों के संचलन के साथ ही डीजल खपत में कमी आएगी, जिसके फलस्वरूप डीजल आयात पर व्यय होने वाली विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

238 करोड़ से हुआ भटनी-औंड़िहार रेल खंड का विद्युतीकरण

देवरिया, मऊ एवं गाजीपुर जनपदों से गुजरने वाली भटनी- औड़िहार खंड (125 किमी) पर भटनी, पिवकोल, सलेमपुर, लार रोड, तुर्तीपार, बेलथरा रोड, गोविंदपुर दुबौली, कीडिहरापुर चकरा रोड, इंदारा, मऊ, पनियरा, पिपरीडीह, नायकडीह, दुल्लहपुर, जखनियां, हुरमुजपुर सादात, माहपुर और औड़िहार स्टेशन स्थित है। भटनी-औंड़िहार खंड का विद्युतीकरण 238 करोड़ रुपये से पूरा किया गया। इस खंड पर विद्युत इंजन चालित ट्रेनों का संचलन किया जाएगा।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...