Breaking News

10 दिन में कर लें आधार से जुड़े ये काम, अब होंगे फ्री, बाद में देने होंगे पैसे…

अगर आपके आधार कार्ड में नाम, जन्‍मतिथि, एड्रेस या फिर और कोई जानकारी गलत है तो आप अगले दस दिन बिना एक भी पैसा दिए इसे ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाना भी नहीं होगा.

ऑनलाइन आप घर बैठे ही अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं. दस बाद यानी की 14 सितंबर के पश्‍चात आधार अपडेट करने के लिए आपको शुल्‍क चुकाना होगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों की सहूलियत को देखते हुए आधार कार्ड में अपडेट को कुछ वक्त के लिए फ्री कर दिया है. आधार सेंटर पर जाकर यह काम करने पर अब भी आपको अब भी पैसे देने होंगे.

UIDAI ने डिजिटल इंडिया इनीशिएटिव के तहत myAadhaar पोर्टल पर फ्री में आधार डॉक्यूमेंट अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है. पोर्टल पर आईडी प्रूफ और प्रूफ ऑफ एड्रेस (PoI/PoA) डालकर आधार कार्ड को रीवैलिडेट करा सकते हैं. आप अपने आधार में कुछ चीजें ऑनलाइन अपडेट (Aadhaar Online Update) कर सकते हैं तो कुछ के लिए आपको ऑफलाइन डॉक्‍यूमेंट देने होते हैं. आप ऑनलाइन नाम, लिंग, जन्‍मतिथि, एड्रेस और लैंग्वैज अपडेट करा सकते हैं. ऑनलाइन अपडेशन के लिए आपका मोबाइल नंबर का आधार के साथ लिंक होना जरूरी है.

ये डॉक्‍यूमेंट रखें साथ

आधार कार्ड में कोई गलत जानकारी को ठीक करने के लिए आपको डॉक्‍यूमेंट भी अपलोड करना होगा. ऑनलाइन नाम अपडेट करने के लिए आईडी प्रूफ की स्कैन्ड कॉपी की जरूरत होगी. इसी तरह जन्‍मतिथि सही करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन्ड कॉपी की आवश्‍यकता होगी. लिंग परिवर्तन के लिए कोई डॉक्‍यूमेंट नहीं देना होगा. आप भाषा भी ऑनलाइन SSUP पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए अपडेट करा सकते हैं. अभी आधार 13 भाषाओं में उपलब्‍ध है.

ऐसे करें अपडेट

UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं. https://ssup.uidai.gov.in/ssup/
‘लॉगिन’ पर क्लिक करें और अपना विशिष्ट 12 अंकों का आधार नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें. फिर ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें.
अब सर्विसेज टैब के तहत ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ सलेक्ट करें.
अब ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें और उन डिटेल को चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं.
आधार कार्ड में आपका मौजूदा नाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप दस्तावेज अपलोड करके जो चेंज करना चाहते हैं कर सकते हैं.
किए गए चेंज की पुष्टि करें. आपकी जानकारी अपडेट हो जाएगी.

About News Desk (P)

Check Also

KSB Ltd ने साल की पहली तिमाही में दिखी अच्छी प्रगति और स्थिरता  

लखनऊ। पंप और वाल्व के निर्माण में विशेषज्ञता रखने वाली केएसबी लिमिटेड (KSB Ltd) ने ...