Breaking News

मजबूत और लंबे बालो के लिए करे ये उपाय , फिर देखे कमाल

आजकल हमारे बदलते खान-पान के कारण बालों को पोषण नहीं मिल पाता है और इस वजह से बालों का गिरना एक आम बात हो गई है। ऐसे में अगर आप केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके बालों को झड़ने से रोकने की कोशिश करेंगे तो अन्य समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं। इसलिए आप चाहें तो साधारण और प्राकृतिक चीजों की मदद से अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।

प्राकृतिक बाल बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते और उन्हें अधिकतम लाभ पहुंचाते हैं। आज हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा लेकर आए हैं जिसे 21 दिनों तक रोजाना अपने बालों पर लगाने से आपके बालों की सेहत में तेजी से सुधार होगा। साथ ही बाल घने, मजबूत और लंबे हो सकते हैं।

व्यंजन विधि

धनिये को रात भर पानी में भिगो दें. इसके अलावा यदि आपके पास सूखी मेंहदी जड़ी बूटी है, तो इसे एक चम्मच धनिये के साथ रात भर भिगो दें। – अब एक मिक्सर बाउल में आंवला, चुकंदर के टुकड़े, करी पत्ता, धनिया या भीगी हुई धनिया पत्ती, रोजमेरी की पत्तियां या भीगी हुई रोजमेरी का पानी डालकर पेस्ट बना लें. – अब इसे बिना छाने एक बाउल में रख लें. इस तैयार जूस को बालों की जड़ों में लगाएं। आप चाहें तो इसे सुबह खाली पेट भी पी सकते हैं. अगर आप इसका इस्तेमाल लगातार 3 हफ्ते तक करेंगे तो आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। साथ ही बाल मजबूत और घने बनते हैं।

अन्य लाभ

हेल्थलाइन के अनुसार, आंवला विटामिन ई से भरपूर होता है। जिसे बालों में लगाने पर कोशिका पुनर्जनन में मदद मिलती है। साथ ही यह किसी भी तरह की समस्या को आसानी से ठीक कर सकता है। इसके अलावा इसमें आयरन, फास्फोरस और विटामिन सी और कई खनिज लवण होते हैं, जो बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

सामग्री

कटा हुआ आंवला

आधा चुकंदर

एक मुट्ठी कटी हुई करी पत्तियां

धनिया

ताजी या सूखी मेंहदी की पत्तियाँ

About News Room lko

Check Also

क्यों होते हैं एक्ने? जानिए चेहरे के अलग-अलग भाग पर दाने निकलने की वजह

आपके चेहरे पर मुंहासे निकलते होंगे, मगर इसकी वजह आपकी समझ में नहीं आती होगी। ...