Breaking News

मोक्षदा एकादशी पर करें ये उपाय, मिलेगी पापों से मुक्ति

सनातन धर्म में सभी व्रतों में एकादशी का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक है. हर माह के दोनों पक्षों की एकादशी तिथि को एकादशी व्रत रखा जाता है. मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोक्षदा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार मोक्षदा एकादशी का व्रत 4 दिसंबर को रखा जाएगा.

इस दिन विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा से व्यक्ति को पिछले जन्म के पापों से मुक्ति मिलती है. मान्यता है कि मोक्षदा एकादशी के दिन व्रत रखने से व्यक्ति को जन्म-मृत्यु के बंधनों से छुटकारा मिलता है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से विशेष समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

मोक्षदा एकादशी का व्रत इस बार 4 दिसंबर, रविवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करते समय उनके मंत्रों का जाप करने से जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. मान्यता है कि इस दिन तुलसी की माला से ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करने से लाभ होता है.

करें केले के वृक्ष का पूजन

शास्त्रों के अनुसार केले के पेड़ में भगवान विष्णु को वास होता है. इसलिए गुरुवार और एकादशी के व्रत के दिन केले के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है. एकादशी के दिन केले के पेड़ का पूजन महत्वपूर्ण माना गया है. कहते हैं कि अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु कमजोर है, तो उसे एकादशी के दिन पेड़ का पजून करना चाहिए. इससे गुरु की स्थिति मजबूत होती है और विवाह में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं.

पीली वस्तुओं का करें दान

एकादशी के दिन कुछ विशेष चीजों का दान आपको भगवान विष्णु की कृपा दिला सकता है. मोक्षदा एकादशी के दिन पीली वस्तुओं का दान करें. साथ ही, इस दिन किसी ब्राह्मण को किसी पीले रंग के वस्त्रों का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

गाय को दें चारा 

शास्त्रों के अनुसार एकादशी के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से व्यक्ति को विशेष लाभ होता है. अगर आपको हरा चारा देना संभव न हो तो गौशाला में गाय के चारे के लिए पैसे दान कर सकते हैं. इसके अलावा, किसी तलाब में मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाने से लाभ होगा.

About News Room lko

Check Also

चावल के इन उपायों को करते ही बदल जाएगी किस्मत की रेखा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें प्राचीन वैदिक परंपरा में चावल को अत्यन्त पवित्र ...