Breaking News

पीठ और गर्दन के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

कामकाजी व्यक्ति के जीवन में कुछ अलग तरह की चुनौतियां होती हैं। फील्ड वर्क हो या सेडेंटरी वर्क। इन दोनों में ज्यादातर लोग सिटिंग जॉब ही चुनना पसंद करते हैं, क्योंकि लोग सिटिंग जॉब को बहुत आसान समझते हैं। लोग सोचते हैं कि ऑफिस में बैठना धूप, बारिश, हवा, ट्रैफिक में फील्ड वर्क में दौड़ने से बेहतर है। लेकिन ऑफिस में बैठकर काम करने से आपको और भी परेशानी हो सकती है।

दरअसल, ऑफिस में जब हम लैपटॉप, कंप्यूटर के सामने बिना ब्रेक लिए घंटों काम करते हैं, तो इससे कमर दर्द के साथ-साथ कंधे और गर्दन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं।

अगर समय रहते इन पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह भविष्य में सर्वाइकल, साइटिका जैसी गंभीर समस्या बन सकती है। इसलिए उठक-बैठक करते समय एक बात का ध्यान रखें कि बार-बार ब्रेक लें। लगातार बैठकर काम न करें। इसके साथ ही आप कुछ व्यायाम भी आजमा सकते हैं जिससे आपको कुछ ही मिनटों में राहत मिल सकती है।

टांगों का व्यायाम- इसमें एक पैर को उठाकर दूसरे पैर पर रखें और थोड़ा आगे की ओर झुकें। फिर घुटने को ऊपर उठाकर शरीर को घुमाएं। इस एक्सरसाइज को दोनों पैरों से करें।

कमर दर्द के लिए व्यायाम- इसमें आपको अपनी दाहिनी कोहनी को ऊपर और बाएं हाथ को नीचे उठाकर पीठ के बल रखना होता है। दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में मिलाने की कोशिश करें। इससे शरीर के ऊपरी हिस्से का अकड़न दूर होता है।

हाथों के लिए व्यायाम- गर्दन और कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें और कोहनियों को पीछे की ओर दबाएं। फिर दोनों हाथों को नीचे से घुमाते हुए कोहनियों को थोड़ा पीछे की ओर दबाते हुए दोनों हाथों को पीठ के पीछे छुएं।

शरीर को मरोड़ना – एक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने हाथों को एक साथ सामने रखें, फिर एक हाथ को जहां तक ​​हो सके पीछे ले जाएं और देखने जाएं। इस एक्सरसाइज को बारी-बारी से दोनों हाथों से करें।

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...