Breaking News

क्या आपके दांतों में हैं कैविटी की समस्या ? इन तरीकों से करें दूर

चेहरे की खूबसूरती के साथ मुंह का स्वस्थ होना भी बेहद जरुरी है. एक अच्छी स्माइल किसी का भी दिल आसानी से जीत सकती है. अगर दांतों की सफाई का ध्यान ना रखा जाए तो दांतों की सड़न, कैविटीज, मसूड़ों में तकलीफ, कमजोर दांत, पीलापन, दांतों में कीड़े लगना, मुंह की बदबू आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अपने दांतों का खास ख्याल रखने की जरुरत पड़ती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप अपने दांतों और मसूड़ों को खराब होने से बचा सकते हैं.

कैविटीज क्यों होती है ?

शक्करयुक्त खाद्य पदार्थो यानि बिस्किट्स, चॉकलेट्स, आलू, केला को खाने से मुंह की pH Value कम हो जाती है. जिसके बाद दांतों में धीर-धीरे छोटे-छोटे से छिद्र बन जाते हैं. बाद में इन्हीं छिद्रों में कैविटी या कीड़ा लग जाता है. इसके अलावा दांतों में संक्रमण होने पर भी कैविटी बन सकती है. इसका इलाज न करावाने पर दांतों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. पीड़ित व्यक्ति को दांत खोने भी पड़ सकते हैं.

ऐसे करें कैविटी से बचाव

– मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें. ज्यादा मीठा खाने से दांतों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो मुंह को एसिडिक बना कर दांतों को कमजोर बनाते हैं.

– अगर कुछ मीठा खाया है तो उसके तुरंत बाद पानी से कुल्ला करें.

– शराब, कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा, चाय और कॉफी भी दांतों को डैमेज कर सकती हैं. इन चीजों में एसिड पाया जाता है जो दातों को नुकसान पहुंचाता है.

– दिन में 2 बार ब्रश से जरूर करें.

– कुछ भी खाने के बाद मुंह में पानी भरकर पूरे मुंह में इसे चलाकर कुल्ला जरूर करें, ताकि आसपास फंसे हुए खाने के कण निकल जाएं.

– तेल और मसालेदार भोजन न खाएं.

– शुगर-लेस च्युइंगगम खाने से दांतों का पीएच लेवल ठीक रहता है.

– ज्यादा गर्म या ठंडा खाना खाने से बचें.

– दांतों को ब्रश करने के लिए फ्लोराइडयुक्त टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें. आप चाहें तो दिन में 1 बार दातून का इस्तेमाल जरूर करें.

– अपनी डाइट में सभी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस को शामिल करें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...