Breaking News

चेहरे से मेकअप हटाने का सही तरीका जानती हैं ? अगर नहीं तो जरूर पढ़े ये खबर

अक्सर जब हम कहीं बाहर से आते हैं तो मेकअप हटाने के लिए सीधा मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। इससे मेकअप पूरी तरह से साफ हो जाता है। सिर्फ मेकअप रिमूवल इस्तेमाल करने के बाद हम सो जाते हैं जबकि ऐसा करना आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

चेहरे से मेकअप हटाने के लिए आपको एक पूरी प्रक्रिया का सही से पालन करना चाहिए। बहुत सी महिलाओं को तो इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी ही नहीं है।

इसी के चलते यहां हम आपको मेकअप हटाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं, ताकि चेहरे से मेकअप पूरी तरह से हट जाए और आपका चेहरा हाइड्रेट भी रहे। इस प्रक्रिया को अपनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है। अगर आप इन बातों का ध्यान नियमित रूप से रखेंगी तो आपकी त्वचा मेकअप की वजह से कभी खराब नहीं दिखेगी, ना इसमें नमी की कमी होगी।

सबसे पहले हाथ धोएं

चेहरे से मेकअप हटाना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें ताकि गंदगी और बैक्टीरिया चेहरे पर न जाएं।

मेकअप रिमूवर का उपयोग करें

हाथ धोने के बाद सबसे पहले आंखों और होंठों के मेकअप को हटाने के लिए एक जेंटल मेकअप रिमूवर का उपयोग करें। ये त्वचा संवेदनशील होती है, इसलिए इसे धीरे-धीरे और सावधानी से साफ करें। ध्यान रखें कि रिमूवर आंखों के अंदर न जाए।

क्लीनिंग ऑयल

आंख और होंठ साफ करने के बाद चेहरे पर लगे मेकअप को हटाने के लिए एक क्लीनिंग ऑयल का उपयोग करें। इसे कॉटन पैड पर लेकर पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें।

अब करें फेस वॉश

मेकअप रिमूव करने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ जरूर करें। ये आपकी त्वचा से बचे हुए मेकअप और क्लीनिंग ऑयल को पूरी तरह से हटा देगा।

टोनर का उपयोग करें

मेकअप की वजह से त्वचा के पोषक तत्व कम हो जाते हैं। ऐसे में मेकअप हटाने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें। ये त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है और त्वचा के पोर्स को साफ करता है।

About News Desk (P)

Check Also

शारदीय नवरात्रि के लिए अभी से तैयार करें अपना आउटफिट, गरबा नाइट में पहनकर बिखेरें जलवा

हर साल की तरह इस साल भी लोगों ने शारदीय नवरात्रि की तैयारी अभी से ...