Breaking News

क्‍या सर्दियों में कम पानी पीने से क‍िडनी की पथरी होने का जोखिम बढ़ता है? डॉक्‍टर से जानें

शरीर में पानी की कमी के कारण क‍िडनी स्‍टोन बनने लगते हैं। क‍िडनी स्‍टोन के कारण तेज दर्द उठता है और यूर‍िनरी ट्रैक्‍ट डैमेज हो सकती है। क‍िडनी स्‍टोन होने पर लोअर बैक ह‍िस्‍से में दर्द होता है। इसके अलावा उल्‍टी या जी म‍िचलाने की समस्‍या भी होती है। क‍िडनी स्‍टोन होने पर यूर‍िन के साथ ब्‍लड आता है, पेशाब करते समय दर्द महसूस होता है और बुखार जैसे लक्षण भी नजर आते हैं।

ठंड के द‍िनों में हम पानी का सेवन कम करते हैं, इसल‍िए कुछ लोगों को लगता है क‍ि इस सीजन में क‍िडनी स्‍टोन की समस्‍या हो सकती है। आगे जानते हैं इस बात में क‍ितनी सच्‍चाई है। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ में डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ मेड‍िकल साइंसेज के अस‍िसटेंट प्रोफेसर और यूरोलॉज‍िस्‍ट डॉ संजीत कुमार सिंह से बात की।

अगर आप ठंड के द‍िनों में पानी का सेवन कम करेंगे, तो क‍िडनी स्‍टोन बनने की आशंका बढ़ सकती है। पानी की मदद से सोड‍ियम, यूर‍िया और अपश‍िष्‍ट उत्‍पाद को यूर‍िन के फॉर्म में न‍िकालने में मदद म‍िलती है। ज्‍यादा पानी पीने से यूर‍िन फॉर्म करने में मदद म‍िलती है। इससे इन्‍फेक्‍शन फैलाने वाले बैक्‍टीर‍िया से बचने में मदद म‍िलती है। पानी की मदद से क्रॉन‍िक क‍िडनी ड‍िजीज को खत्‍म करने में मदद म‍िलती है। ज्‍यादातर लोग ठंड के द‍िनों में पानी का सेवन कम कर देते हैं और गर्म तरल पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। इस कारण से शरीर में ड‍िहाइड्रेशन होता है और क‍िडनी स्‍टोन्‍स बन सकते हैं।

ठंड के द‍िनों में पानी की कमी से कैसे बचें?

ठंड में पानी की कमी दूर करने के ल‍िए गुनगुना पानी प‍िएं।
ठंड में शरीर को हाइड्रेट रखने के ल‍िए दूध का सेवन भी कर सकते हैं। दूध में व‍िटाम‍िन्‍स, प्रोटीन और कार्ब्स की भरपूर मात्रा होती है।
शरीर को हाइड्रेट करने के ल‍िए टमाटर का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है।
ठंड में शरीर को हाइड्रेट करने के ल‍िए सब्‍ज‍ियों के सूप का सेवन भी कर सकते हैं।
शरीर के हाइड्रेटेशन के ल‍िए पालक को डाइट में शाम‍िल करें। पालक में व‍िटाम‍िन्‍स, म‍िनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है।
उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...