Breaking News

क्या शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है कोरोना वायरस? जानें सच्चाई

कोरोना वायरस कहर रुकने का नाम ही नहीं ले रहा हैं। 27 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 6 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। और इस महामारी का प्रकोप भारत में भी बहुत तेजी से फैल रहा है। जैसे-जैसे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में झजाफा हो रहा है। वैसे-वैसे ही लोगों के मन भी इसको लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। ऐसा ही एक सवाल लोगों के मन घूम रहा है। क्या शारीरिक संबंध या किस करने से कोरोना वायरस फैलता है ? आइये जानते इस सवाल को लेकर क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट…

जानकारी के अनुसार आपको बता दे की कोरोना वायरस के बढ़ते कहर को लेकर ज्यादातर लोगों के मन में एक भ्रंति बन गई है कि सेक्स या किस करने की वजह से भी ये वायरस फैल सकता है, लेकिन वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि कोरोना वायरस यौन संचारित बीमारी (सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज) नहीं है। सेक्स करने से आपको कोरोना वायरस का खतरा नहीं है। ये सिर्फ एक मिथक है।

हालांकि उनका ये भी कहना है कि यदि आप कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के साथ सेक्स या किस करते हैं या किसी भी तरह से उसके संपर्क में आते हैं तो ये निश्चित तौर पर ये फैलेगा। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, जरूरी नहीं कि सर्दी-खांसी से पीड़ित इंसान को कोरोना हुआ है, लेकिन एहतियान लोगों से यह बात कही गई है। क्योंकि आपको नहीं पता कि किस व्यक्ति के शरीर में कोरोना अटैक कर रहा है। इसलिए बिना मेडीकल जांच या डॉक्टर की सलाह के मन में किसी भी प्रकार का भ्रम न पालें।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कहा है कि ये बीमारी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल रही है। इसलिए लोगों से ना तो गले मिलें और ना ही हाथ मिलाएं बल्कि हाथ जोड़कर यानी कि ‘नमस्ते’ करके एक-दूसरे का अभिवादन करें।

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक पीड़ित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स से आपको संक्रमण हो सकता है इसलिए जिन लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी या गले में इन्फेक्शन हैं, उनसे लोगों को दूर रहने की सलाह दी गई है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...